scriptजब लता मंगेशकर ने एसडी बर्मन के साथ गाने से किया था इनकार, जानें ऐसी ही अनजानी बातें… | Birthday special unknown facts about Lata Mangeshkar | Patrika News

जब लता मंगेशकर ने एसडी बर्मन के साथ गाने से किया था इनकार, जानें ऐसी ही अनजानी बातें…

Published: Sep 18, 2018 04:11:04 pm

Submitted by:

Preeti Khushwaha

जब लता मंगेशकर ने एसडी बर्मन के साथ गाने से किया था इनकार, जानें ऐसी ही अंजानी बातें…

Lata Mangeshkar

Lata Mangeshkar

सुर कोकिला लता मंगेशकर अपनी मधुर आवाज से 6 दशकों तक संगीत की दुनिया को सुरों से सजाती आईं हैं। बॉलीवुड की शायद ही कोई ऐसी एक्ट्रेस हो जिसको लता ने अपनी आवाज न दी हो। लता ने 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाए हैं। आज हम आपको उनके जीवन से जुड़ी ऐसी कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप अनजान होंगे…

Lata Mangeshkar

1— गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड’ में 1974 से 1991 तक लता मंगेशकर का नाम दुनिया की सबसे ज्यादा गाना गाने वालीं सिंगर के तौर पर दर्ज है।
2— सुनने में आता है कि उन्होंने 1948 से 1974 के दशक में करीब 25,000 एकल, युगल और कोरस के साथ गानें गाए हैं।
3—ये गानें 20 अलग-अलग भाषाओं में गाए गए थे।

4—शुरुआती सफर में पतली आवाज होने की वजह से लता को आलोचना का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 1948 में आई फिल्म ‘मजबूर’ के गाने ‘दिल मेरा तोड़ा’ से उन्हें पहचान मिली। वहीं फिल्म ‘महल’ के गाने ‘आएगा आने वाला’ से वह फेमस हुई थीं।

Lata Mangeshkar

5—लता की कामयाबी ने उन्हें इंडस्ट्री की सबसे पावरफुल महिला बना दिया था।

6—एक दौर ऐसा भी आया था जब कुछ गलतफहमियों के कारण लता ने महान संगीतकार रहे एसडी बर्मन के साथ गाना गाने से इनकार कर दिया था।

7— युगल गीतों पर रॉयल्टी के भुगतान के मुद्दे पर लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी के बीच मतभेद हो गए थे। जिसके बाद इन दोनों गायकों ने करीब तीन वर्ष तक साथ गाना नहीं गाया था।

Lata Mangeshkar

8— लता पर इंडस्ट्री में एकाधिकार स्थापित करने के कई आरोप लगे। कहा जाता है कि उन्होंने अपनी प्रसिद्धी के दौरान हिंदी और मराठी भाषी किसी और गायिका को आगे नहीं बढ़ने दिया।

9— शोहरत के साथ लता को कई आरोपों का भी सामना करना पड़ा था। उस दौर में चर्चा थी की लता का शादीशुदा सिंगर भूपेन हजारिका के साथ अफेयर था। हजारिका की मौत की पहली बरसी पर उनकी पत्नी प्रियम ने यह बयान दिया था कि उनके पति और लता मंगेशकर के बीच प्रेम संबंध थे।

10— लता को नॉन-क्लासिकल सिंगर कैटिगरी में भारत रत्न अवॉर्ड से नवाजा गया है। यह अवॉर्ड हासिल करने वालीं लता मंगेशकर भारत की दूसरी सिंगर बनीं। उनसे पहले यह अवॉर्ड एमएस सुब्बुलक्ष्मी को मिला था।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो