आपकाे कर्इ राेगाें से दूर रखती है आपकी मुस्कान

By: युवराज सिंह

|

Published: 13 Aug 2019, 11:56 AM IST

तन-मन

अच्छी सेहत सिर्फ अच्छा खानपान और एक्सरसाइज से ही नहीं आती है बल्कि खुश रहना भी जरूरी है। कई रिसर्च में भी सामने आया है कि मुस्कान बॉडी में सकारात्मक बदलाव लाती है।हंसने से दिल की एक्सरसाइज हो जाती है। रक्तसंचार बेहतर होने के साथ-साथ हार्ट अटैक की आशंका घटती है। अधिक हंसने से हमें ऑक्सीजन ज्यादा मिलती है और रोग प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। सुबह हास्य ध्यान योग करें तो व्यक्ति खुश रहता है।चलिए आज हम आपको बताते हैं मुस्कान से होने वाले फायदो के बारे में :-

- मुस्कान से दिमाग में डोपामाइन हॉर्मोंस पैदा होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। ।

- हंसने के दौरान हम गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार होता है। इसकी वजह से आप लंबे समय तक तरोताजा और एनर्जी से भरपूर रहते हैं।

- हंसना सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि चेहरे की खूबसूरती बढ़ाकर जवान दिखने के लिए भी मददगार है। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं और आप लंबे समय तक जवां दिखते हैं। इसलिए एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट्स पर पैसे बहाने के बजाए रोजाना खुलकर हंसें।

- मुस्कुराने से चेहरे की 53 मांसपेशियां तक प्रभावित होती हैं जो शरीर के अंदर तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोंस को कम करने में मदद करती हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।