script

world brain day – जानिए कैसे चुटकियाें में हल हाेते हैं गणित के सवाल, क्याें आते हैं सपने

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2019 07:51:01 pm

world brain day 2019 – क्या आपने कभी साेचा है कि आपको अपने दोस्त के घर का रास्ता कैसे याद रहता है

world brain day 2019

world brain day – जानिए कैसे चुटकियाें में हल हाेते गणित के सवाल, क्याें आते हैं सपने

world brain day 2019 – क्या आपने कभी साेचा है कि आपको अपने दोस्त के घर का रास्ता कैसे याद रहता है? आपके सोचे बिना आपकी आंखें क्यों झपकती हैं? सपने कहाँ से आते हैं? कर्इ साल पुरानी बाते आपकाे काे कैसे याद रहती है? आप गणित का सवाल कैसे हल कर लेते हैं या फिर आज के समय में आप कम्प्यूटर के माहिर कैसे बनते हैं। यदि नहीं, ताे आज world brain day 2019 पर हम आपकाे बताते हैं कि आपकी इन सब खूबियाें के पीछे एक छाेटी सी लेकिन बेहद महत्वपूर्ण चीज है वाे है आपका मस्तिष्क। जी हां, वास्तव में, आपका मस्तिष्क आपके शरीर का मालिक है। जाेकि अापके जगाने पर ही नहीं बल्कि जब आप नींद में हाेते है तब भी सब कुछ नियंत्रित करता है।
आपके मस्तिष्क के कई अलग-अलग हिस्से हैं जो एक साथ काम करते हैं।world brain day पर आज हम उन पांच भागों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो मस्तिष्क टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं ( 5 key players of the brain team ), आइए जानते हैं इनके बारे में :-
सेरेब्रम (Cerebrum)
सेरिबैलम (Cerebellum)
ब्रेन स्टेम ( Brain stem)
पिट्यूटरी ग्रंथि (Pituitary Gland)
हाइपोथैलेमस (Hypothalamus)

सेरेब्रम (Cerebrum) : सबसे बड़ा हिस्सा
मस्तिष्क का सबसे बड़ा हिस्सा सेरिब्रम है।यह अापके मस्तिष्क का साेचने वाला हिस्सा है, साथ ही यह आपकी स्वैच्छिक मांसपेशियों ( voluntary muscles ) को नियंत्रित करता है। जब आप चलना चाहते हैं, नाचना चाहते है, या फुटाबाॅॅॅल काे किक मारना चाहते हैं। ताे ये सभी काम सेरिब्रम के माध्यम से हाेते हैं या ये कह लीजिए की इन सब गतिविधियाें का नियंत्रण सेरिब्रम द्वारा किया जाता है।
आपको गणित की समस्याओं को हल करने, वीडियो गेम खेलने, तस्वीर खींचने या एनालिटिक्स जैसे कामाें के लिए सेरेब्रम की आवश्यकता है। आपकी दाेनाें स्मृति भी सेरेब्रम में रहती है – अल्पकालिक स्मृति (short-term memory) (आपने कल रात के खाने के लिए क्या खाया) और दीर्घकालिक स्मृति ( long-term memory ) (उस बार्इक का नाम जिसपर आप दो साल पहले सवार थे)। सेरेब्रम आपकी वजह में भी मदद करता है, जैसे कि आप से कहा जाए कि आप ये काम अच्छे से पूरा करेंगे ताे आपकाे इनाम दिया जाएगा, आैर इनाम की वजह से आप उस काम काे करने में जी जान से जुट जाते है।
सेरिब्रम में दो हिस्सों होते हैं, जाेकि सिर के दोनों तरफ होता है। वैज्ञानिकों का मनाना है कि दांयी आेर (right half) का हिस्सा आपको संगीत, रंग और आकार जैसी अमूर्त चीजों के बारे में सोचने में मदद करता है।जबकि बाएं आेर का अाधा भाग (Left half) गणित, तर्क और भाषण जैसी चीजाें में अधिक विश्लेषणात्मक रूप से आपकी मदद करता है। वैज्ञानिकाें का यह भी मानना है कि सेरिब्रम का दाहिना आधा (Right Half) हिस्सा आपके शरीर के बाईं ओर (Left side) को नियंत्रित करता है, और आधा बायां ( Left half) दाईं ओर (right Side) को नियंत्रित करता है।
सेरिबैलम (Cerebellum): संतुलन का आधार
सेरिबैलम मस्तिष्क का दूसरा महत्वपूर्ण हिस्सा है जाे मस्तिष्क के पीछे आैर सेरेब्रम के नीचे स्थापित हाेता है।यह सेरेब्रम से बहुत छोटा है। लेकिन यह मस्तिष्क का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह संतुलन, गति और समन्वय को नियंत्रित करता है (आपकी मांसपेशियां एक साथ कैसे काम करती हैं)।
सेरिबैलम के कारण ही आप सीधे खड़े हो सकते हैं, अपना संतुलन बनाए रख सकते हैं, और घूम सकते हैं।अगर आप साेचते है कि अपने बोर्ड पर लहरों की सवारी करने वाले एक सर्फर काे संतुलित रहने के लिए सबसे ज्यादा एक अच्छे सर्फ़बोर्ड? या सबसे अच्छे वेटसूट की जरूरत है ताे आपका साेचना गलत है। क्याेंकि उसे संतुलित रहने के लिए सेरिबैलम की जरूरत है।यही है जाे आपके संतुलन काे बनाए रखने में आपकी मदद करता है।
ब्रेन स्टेम (Brain Stem): खाना पचाने व कर्इ चीजाें में मददगार
मस्तिष्क का एक छाेटा लेकिन ताकतवर हिस्सा है ब्रेन स्टेम (Brain Stem)। सेरेब्रम के नीचे और सेरिबैलम के सामने ब्रेन स्टेम स्थापति रहता है।यह मस्तिष्क के बाकी हिस्सों को रीढ़ की हड्डी से जोड़ता है, जो आपकी गर्दन और पीठ को चलाते है। ब्रेन स्टेम आपके शरीर को जीवित रहने, भोजन को पचाने, और रक्त को प्रसारित करने जैसे सभी कार्यों के लिए आवश्यक है।
ब्रेन स्टेम के कामकाज का एक हिस्सा आपकी अनैच्छिक मांसपेशियों ( involuntary muscles ) को नियंत्रित करना है, जाेकि आपके बिना साेचे भी स्वचालित रूप से काम करती हैं।दिल और पेट में अनैच्छिक मांसपेशियां होती हैं, और यह ब्रेन स्टेम ही है जो आपके दिल को अधिक रक्त पंप करने के लिए कहता है जब आप बाइक चला रहे होते हैं या आपका पेट भाेजन पचाने का काम कर रहा हाेता है। ब्रेन स्टेम शरीर काे चलाने के लिए मस्तिष्क द्वारा अन्य अंगाें काे भेजे गए लाखाें संदेशाें का आदान-प्रदान बखूबी करता है। यह समझिए की यह दिमाग के सेक्रेटरी के रूप में महत्वपूर्ण कार्य करता है।
पिट्यूटरी ग्रंथि (Pituitary) : विकास को नियंत्रित करती है
मटर के आकार की पिट्यूटरी ग्रंथि मस्तिष्क का एक छोटा पर बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है।इसका काम आपके शरीर में हार्मोन का उत्पादन और रिलीज करना है। बढ़ती उम्र में आपका शारीरीक (लम्बार्इ, ढाड़ी, मूछ आदि) विकास पिट्यूटरी ग्रंथि पर ही निर्भर करता है। यह ग्रंथि युवावस्था में प्रमुख भूमिका निभाती है। यह वह समय है जब लड़कों और लड़कियों के शरीर बड़े बदलावों से गुजरते हैं आैर वे धीरे-धीरे पुरुष और महिला बन जाते हैं, यह सब पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा जारी हार्मोन से हाेता है।यह छोटी ग्रंथि बहुत सारे अन्य हार्मोन (जैसे आपके शरीर में शर्करा और पानी की मात्रा) काे भी नियंत्रित करती है।
हाइपोथैलेमस (Hypothalamus) :तापमान नियंत्रण
हाइपोथैलेमस आपके मस्तिष्क के भीतरी थर्मोस्टेट की तरह है (दीवार पर लगा वाे बॉक्स जो आपके घर में गर्मी को नियंत्रित करता है)। हाइपोथैलेमस जानता है कि आपके शरीर का तापमान कितना होना चाहिए (लगभग 98.6 ° F या 37 ° C)। यदि आपका शरीर बहुत गर्म है, तो हाइपोथैलेमस इसे पसीना आने के लिए कहता है। यदि आप बहुत ठंडे हैं, तो हाइपोथैलेमस आपको कंपकंपी देता है। कंपकंपी और पसीना दोनों आपके शरीर के तापमान को उस जगह वापस लाने के लिए प्रयास करते हैं, जहां यह होना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो