script

महिलाओं को एकदम फिट रखेंगे ये वर्कआउट, जानें इनके बारे में

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2019 05:44:09 pm

कुछ खास वर्कआउट जो घर पर आसानी से किए जा सकते हैं। फिट रहने के लिए वर्कआउट मेंं बदलाव जरूरी है ताकि शरीर में स्फूर्ति आ सके।

women-s-health-workout-at-home

कुछ खास वर्कआउट जो घर पर आसानी से किए जा सकते हैं। फिट रहने के लिए वर्कआउट मेंं बदलाव जरूरी है ताकि शरीर में स्फूर्ति आ सके।

भागदौड़ और घर की जिम्मेदारी निभाते समय कई बार महिलाएं वर्कआउट से दूरी बना लेती हैं। ऐसे में जरूरी है कुछ खास वर्कआउट जो घर पर आसानी से किए जा सकते हैं। फिट रहने के लिए वर्कआउट मेंं बदलाव जरूरी है ताकि शरीर में स्फूर्ति आ सके। जानिए वर्कआउट कैसा होना चाहिए और इसे करने का सही तरीका क्या है-

बॉल क्रंच – यदि एक्सरसाइज के लिए बॉल का इस्तेमाल करती हैं तो बॉल क्रंच कर सकती हैं। इससे एब्स स्ट्रेच होंगे और बॉडी फ्लैक्सिबल बनेगी। इसके लिए बॉल पर पीठ के बल लेटें, पैरों को जमीन पर ऐसे रखें ताकि शरीर का संतुलन बना रहे। दोनों हाथों को क्रॉस करें सिर के पीछे रखें व फिर धड़ वाला हिस्सा उठाएं ताकि एब्स पर दबाव पड़े ये थोड़ा सिकुड़ जाए।

वर्टिकल लेग क्रंच – इससे शरीर लचीला बनता है व एब्स मजबूत होते हैं। इसे करने के लिए मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को ऊपर की ओर उठाएं, ताकि शरीर 90 डिग्री का कोण बनाए। अब हाथों को सिर के पीछे क्रॉस करके सपोर्ट दें, सीने से पैर छूने की कोशिश करें। इसे 3 सेट्स ही करें। नियमित अभ्यास से आप पूरी तरह फिट रहेंगे।

साइक्लिंग – साइक्लिंग एब्स बनाने के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज है। जरूरी नहीं कि सडक पर ही साइकिल चलाएं, बिना साइकिल के भी साइक्लिंग के मूवमेंट आपके लिए प्रभावी हो सकते हैं। मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और हाथों की मदद से सिर को ऊपर की तरफ उठाएं। अपने घुटने को चेस्ट से लगाएं और फिर पैरों से साइकिल चलाने की कोशिश करें। पहले बाएं पैर से और फिर दाएं पैर से इसे करें।

प्लैंक वर्कआउट –
यह वर्कआउट एब्स बनने के साथ ही मांसपेशियोंं को भी मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए मैट पर पेट के बल लेट जाएं, फोरहेड को जमीन से छूने दें। अब शरीर के ऊपरी हिस्से का भार कोहनी पर टिकाएं। अब पैरों को पंजों पर टिकाएं। इसके बाद अपने पेट व थाइज को ऊपर की ओर उठाने का प्रयास करें। 20-30 सेकंड के लिए रुकें फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं, इसके दो से तीन सेट्स करें।

ट्रेंडिंग वीडियो