scriptहमेशा रहेंगे निरोगी, रात को सोने से पहले करें य काम | tips for healthy life | Patrika News

हमेशा रहेंगे निरोगी, रात को सोने से पहले करें य काम

locationजयपुरPublished: Apr 19, 2018 04:47:50 pm

हम आपको कुछ एेसी बातों के बारे में बता रहे हैं जिनको अमल में लाने से आप हमेशा निरोगी और सुदंर दिख सकते हैं।

tips-for-healthy-life

हम आपको कुछ एेसी बातों के बारे में बता रहे हैं जिनको अमल में लाने से आप हमेशा निरोगी और सुदंर दिख सकते हैं।

हम दिनभर तो अपनी सेहत का ध्यान रखने और खूबसूरत दिखने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं लेकिन रात को सोने से पहले भी कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हमेशा खूबसूरत और निरोगी रहा जा सकता है। तो हम आपको कुछ एेसी बातों के बारे में बता रहे हैं जिनको अमल में लाने से आप हमेशा निरोगी और सुदंर दिख सकते हैं।


महिलाएं इस बात का ध्यान दें कि रात को सोने से पहले मेकअप को पूरी तरह से साफ कर दें। अगर रात भर मेकअप चेहरे पर लगा रहता है तो त्वचा खुलकल सांस नहीं ले पाती और चहरे को नुकसान होता है। सोते समय त्वचा के रोम छिद्र खुले होते हैं, जिससे मेकअप उनके अंदर जा सकता है और मुंहासे व त्वचा पर झुर्रियां आदि हो सकते हैं।


हाथों को सुंदर व मुलायन बनाए रखने के लिए रात को सोने से पहले हैंड क्रीम जरूर लगाएं। सोने से पहले हाथों को सॉफ्ट साबुन से धोकर उन पर क्रीम लगा लें। इससे आपके हाथ हमेशा कोमल और सुदंर दिखाई देगें। हो सके तो हाथों पर बेबी क्रीम का इस्तेमाल करें।


याद रखें रात को सोते समय बालों को अच्छी तरह से बांध कर सोएं क्योंकि बालों में कई तरह के तेल और गंदगी चिपकी रहती है। ये खुले बाल सोते समय चेहरे पर आ जाते हैं इसकी वजह से चेहरे पर मुंहासें होने का खतरा रहता है साथ ही बाल रगड़कर टूटने और झड़ने की समस्या भी होने लगती हैं। अगर आपकी एड़ियां फटी हैं तो इसका सबसे बेहतरीन इलाज है कि आप सोने से पहले पैरों को धोकर एड़ियों पर चिकनी क्रीम आदि की मजाज कर लें। इससे एड़ियां ठीक हो जाएंगी।


दिनभर खाने के बाद दांतों में अन्न भर जाता है जिसकी सड़न होने लगती है इस लि रात को सोने से पहले दांतों में ब्रश जरूर करें। दांत हमेशा निरोगी रहेगें। ध्यान रखें कि सोते समय लगाने वाले तकिए का कवर हल्के कपड़े का हो वरना चेहरे की त्वचा को कमजोर हो जाएगी।रातो को सोने से पहले चमकते चेहरे के लिए अच्छे से चेहरा साफ करके टोनर और आई क्रीम लगाएं। सुबह उठने पर चेहरा ग्लो करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो