script

रेल बजट 2016 में हुई ये घोषणाएं अब तक नहीं हुई पूरी…

Published: Jan 31, 2017 08:38:00 am

एक्सलेटर तो दूर लिफ्ट तक शुरू नहीं, बीकानेर मंडल के कई काम अधर में

train

train

रेल बजट आने में महज दो दिन बचे हैं। एेसे में लोगों को उम्मीदों के पंख लगना स्वभाविक है। नई ट्रेन से लेकर यात्री सुविधाओं में इजाफा करने समेत कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि गत वर्ष रेल बजट में हुई घोषणाएं में अभी तक बीकानेर में कोई काम पूरा नहीं हुआ है।
चाहे रेल लाइन की सर्वे की बात हो या फिर बीकानेर स्टेशन पर एक्सलेटर या फिर लिफ्ट शुरू होने की। वर्ष 2017 में इस बार रेल बजट आम बजट में शामिल कर दिया गया है। देखना यह होगा कि रेल बजट में रेलमंत्री बीकानेर के लिए सुविधाओं की ट्रेन स्टेशन तक ला पाते है या नहीं।
जनप्रतिनिधियों के मुताबिक रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभ ने बीकानेर मंडल में कई विकास कार्यों की घोषणा की थी। इसमें बीकानेर जयपुर के बीच करीब 350 किलोमीटर डबल लाइन का सर्वे, रतनगढ़-फतेहपुर के बीच 36 किलोमीटर नई लाइन, सरदारशहर-तारानगर राजगढ़ के बीच एक सौ किलोमीटर नई लाइन 
तथा सरदारशहर-सूरतगढ़ (गजसिंहपुर) के बीच 115 किलोमीटर नई लाइन का काम शामिल है। मंडल से जुड़े उक्त रेल लाइन संबंधी कार्यों का सर्वे पूरा हो चुका है।रिपोर्ट रेलवे मंत्रालय ने नीति आयोग को भिजवा दी है, लेकिन अभी तक वहां से कोई भी काम स्वीकृत नहीं हुआ है। 
यहां से स्वीकृति आने के बाद ही उक्त कार्य शुरू हो सकेंगे। बीकानेर स्टेशन के प्लेटफार्म पर दो लिफ्ट व एक एक्सलेटर लगाने की घोषणा के साथ हिसार में वाशिंग लाइन का निर्माण स्वीकृत हुआ था।
 उधर, रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बीकानेर के स्टेशन पर लिफ्ट का काम फरवरी तथा हिसार में वाशिंग लाइन का निर्माण कार्य मार्च तक पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि गत वर्ष के रेल बजट में किराया नहीं बढ़ाने के साथ यात्रियों को कंफर्म टिकट देने तथा महिला यात्रियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने समेत यात्रियों को कई सौगात दी गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो