scriptअगर आप भी सेक्‍सुअल पावर बढ़ाने के लिए खाते है गोलियां, क्या ये सुरक्षित हैं? | Pills for Boosting Sexual Power, Are They Safe? | Patrika News
स्वास्थ्य

अगर आप भी सेक्‍सुअल पावर बढ़ाने के लिए खाते है गोलियां, क्या ये सुरक्षित हैं?

हाल ही में रणवीर सिंह (Ranveer Singh) और जॉनी सिन्स (Johnny Sins) के विज्ञापन ने पुरुषों के यौन स्वास्थ्य (Men’s sexual health) पर चर्चा छेड़ दी है। भारत में, ज्यादातर यौन उत्तेजक सप्लीमेंट या गोलियां पुरुषों को लक्षित करती हैं, जो स्तंभन दोष/नपुंसकता (Erectile dysfunction) , यौन संतुष्टि (Sexual satisfaction) , शीघ्रपतन (Premature ejaculation) और इच्छा (Desire) बढ़ाने जैसी विभिन्न समस्याओं से जूझते हैं।

Feb 20, 2024 / 12:09 pm

Manoj Kumar

sex-power-pills.jpg

Pills for Boosting Sexual Power, Are They Safe?

हाल ही में रणवीर सिंह और जॉनी सिन्स के विज्ञापन ने पुरुषों के यौन स्वास्थ्य पर चर्चा छेड़ दी है। भारत में ज्यादातर सेक्स पावर (S ex power) बढ़ाने वाली दवाइयां पुरुषों के लिए होती हैं, जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन, यौन सुख और उत्तेजना, जल्दी स्खलन और इच्छा बढ़ाने जैसी समस्याओं से ग्रस्त होते हैं।
सेक्स पावर (S ex power) बढ़ाने वाली दवाइयां “एक संतोषजनक यौन संबंध” (Satisfying sexual relationship) को बहाल करने कर सकती हैं।

बाजार में कई तरह की सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाइयां (Medicines to increase S ex power) उपलब्ध हैं, जिनमें जिनसेंग, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे EPA और DHA शामिल हैं, और इन्हें न्यूट्रास्यूटिकल्स के तहत बेचा जाता है। सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाइयां यौन प्रतिक्रिया चक्र के चार चरणों में से एक पर काम करती हैं, यानी इच्छा, इरेक्शन, संभोग और संतुष्टि।

यह भी पढ़ें

दिल का खतरा बढ़ा सकता है स्टेरॉयड का इस्तेमाल, जरा सोचिए फिर लीजिएए



ये दवाइयां यौन प्रतिक्रिया (Sexual response) चक्र में विभिन्न तरीकों से काम करती हैं।
“वे या तो पहले Penis में रक्त प्रवाह को सुधारकर काम करती हैं, जिससे इरेक्शन को प्राप्त करने और बनाए रखने की क्षमता बढ़ जाती है। वे शरीर में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) के स्तर को भी बढ़ा सकती हैं। वे अवसाद और चिंता (Depression and anxiety ) को कम कर सकती हैं, और यौन इच्छा (उत्तेजक क्रिया) को बढ़ा सकती हैं। वे वीर्य की गुणवत्ता में सुधार (Improve semen quality) कर सकती हैं और शरीर में एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ क्रिया को बढ़ा सकती हैं।
sex-power.jpg
विशेषज्ञ ने कहा कि सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाइयां केवल आपके यूरोलॉजिस्ट द्वारा निर्धारित अवधि के लिए चिकित्सकीय देखरेख में ही सुरक्षित हैं। हालांकि, इनके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इनमें मतली, पेट दर्द, दस्त, सूजन, सिरदर्द, तेज धड़कन और एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल हो सकती है। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण अनुभव हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
हालांकि कोई भी व्यक्ति सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाइयां ले सकता है, लेकिन कुछ लोगों पर इनका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ये दवाइयां कोई भी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ, यौन सक्रिय पुरुष चिकित्सकीय देखरेख में एक निश्चित अवधि के लिए ले सकता है।”
लेकिन कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary artery disease) से पीड़ित व्यक्ति, जिसका अतालता का इलाज चल रहा हो, गंभीर अवसाद से ग्रस्त हो, रक्तस्राव विकार हो और पुरानी लिवर और किडनी रोग से पीड़ित व्यक्ति को इनसे बचना चाहिए।
सही समय पर स्वस्थ आहार लें।
नियमित व्यायाम करें क्योंकि यह शरीर में एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो तनाव को कम करता है और खुशी और समग्र मनोदशा को बेहतर बनाता है।
पर्याप्त नींद आपको स्वस्थ रखती है, जो आपके यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
शराब और सिगरेट पीना

Home / Health / अगर आप भी सेक्‍सुअल पावर बढ़ाने के लिए खाते है गोलियां, क्या ये सुरक्षित हैं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो