scriptसंगीत चिकित्सा दर्द कम करने में मददगार, जानें इसके बारे में | Music therapy is helpful in reducing pain | Patrika News

संगीत चिकित्सा दर्द कम करने में मददगार, जानें इसके बारे में

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2019 04:08:33 pm

संगीत कई प्रकार से इलाज करने में मददगार साबित हुआ है।

music-therapy-is-helpful-in-reducing-pain

संगीत कई प्रकार से इलाज करने में मददगार साबित हुआ है।

संगीत कई प्रकार से इलाज करने में मददगार साबित हुआ है।

वाइब्रोएकोस्टिक थैरेपी –
पार्किंसन और अवसाद के मरीजों में भी वाद्य यंत्रों से उत्पन्न वाइबे्रशन का जबरदस्त प्रभाव देखने को मिला है इसे वाइब्रोएकोस्टिक थैरेपी कहते हैं। इसमें अलग-अलग आवृत्ति पर संगीत ध्वनि से वाइब्रेशन उत्पन्न किया जाता है और इसे सीधे मरीज को सुनाया व महसूस कराया जाता है। एक शोध में इस थैरेपी के गुण सामने आए थे। इस अध्ययन में पार्किंसन के 40 मरीजों को 30 हट्र्ज वाइब्रेशन हर एक मिनट के अंतराल से एक-एक मिनट तक महसूस करवाया गया और इसके बेहद सुखद परिणाम सामने आए। अब विशेषज्ञ अल्जाइमर के मरीजों पर भी इसके प्रयोग के बारे में विचार कर रहे हैं।

दर्द में कमी –
अलबर्टा यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने 3-11 साल की उम्र के 42 बच्चों पर अध्ययन में पाया कि जिन बच्चों को अच्छा संगीत सुनाया गया, उन्हें इंजेक्शन लगाने के दौरान कम दर्द हुआ।

इम्युनिटी में इजाफा –
म्यूजिक-न्यूरोसाइंस का अध्ययन कर रहे साइकोलॉजिस्ट डेनियल जे. लेविटिन का कहना है कि मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के मामले में संगीत चिकित्सा के नतीजे बेहद रोचक और सुखद हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तनाव देने वाले हार्मोन का स्राव कम होता है। इसके अलावा मां की लोरी को भी महत्वपूर्ण माना गया है। लोरी सुनने से बच्चा शांत व सजग रहता है। वह बार-बार रोता नहीं। इससे बच्चे के सोने और भोजन के समय में सुधार होकर मां बनने वाली महिलाओं के तनाव में कमी देखी गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो