मिलेगी पूरी मस्ती, जल्दी नहीं होगी थकान, शरीर रहेगा फिट, जानें ये खास टिप्स

By: Vikas Gupta

Published On:
Jun, 12 2019 09:04 AM IST

  • 30 मिनट के वर्कआउट के बाद शरीर का तापमान बढ़ता है। जिससे कैलोरी बर्न होना शुरू हो जाती है।

     

     

शरीर के लिए एक्सरसाइज जरूरी है, लेकिन रोज-रोज एक ही जैसे वर्कआउट से बोरियत महसूस होने लगती है। अगर फुल मस्ती के साथ रोजाना वर्कआउट कर बॉडी फिट रखना चाहते हैं तो बहुत सारे ऐसे विकल्प हैं, जिन्हें बदल-बदल कर आजमा सकते हैं-

जुम्बा-
90 के दशक में कोलंबियन फिटनेस एक्सपर्ट द्वारा शुरू किया गया यह वर्कआउट भारत में भी लोकप्रिय है। लैटिन म्यूजिक के साथ इसमें तरह-तरह के डांस फॉम्र्स जैसे सालसा, बेली डांसिंग, सोका, रिगेटन आदि शामिल हैं। जुम्बा कई प्रकार का होता है। जिसमें बच्चों के लिए जुम्बा किड्स और बुजुर्गों के लिए जुम्बा गोल्ड शामिल हैं।

पिलेट्स-
कमजोर घुटनों और पीठ के लिए यह बेहतरीन वर्कआउट है जिसे चटाई पर लेटकर म्यूजिक के साथ किया जाता है। इससे शरीर मजबूत और लचीला बनता है। इसे एक जर्मन फिटनेस एक्सपर्ट ने शुरू किया था और 2005 में यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया। बीते कुछ सालों से पिलेट्स सेलिब्रिटीज के वर्कआउट का अहम हिस्सा बन चुका है।

पाइलॉक्सिंग -
पिलेट्स, बॉक्सिंग और डांस का फ्यूजन है पाइलॉक्सिंग। स्वीडन के डांसर विविका जेनसन ने इसकी शुरुआत की थी, जो बाद में पिलेट्स ट्रेनर बन गए। पाइलॉक्सिंग करते समय फुटवियर नहीं पहना जाता। इन दिनों ज्यादातर फिटनेस ट्रेनर और एक्सपर्ट्स अधिक कैलोरी बर्न करने के साथ स्टेमिना बढ़ाने के लिए पाइलॉक्सिंग कराते हैं।

मसाला भांगड़ा -
युवाओं के लिए यह एक शानदार और मस्ती भरा वर्कआउट है। यह पॉप और भांगड़ा डांस का फ्यूजन है। इसमें ढोल की बीट पर फास्ट मूवमेंट्स जैसे जम्प और किक्स करते हैं। यह एक इंटेंस वर्कआउट है। बॉडी को लचीला बनाने और हृदय के लिए यह जबर्दस्त कार्डियो एक्टिविटी है।

Published On:
Jun, 12 2019 09:04 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।