scriptएक्सरसाइज नहीं कर पाते तो सिर्फ ये एक काम करके खुद को रख सकते हैं फिट और स्वस्थ | If you can not exercise, you can keep yourself fit by doing just one | Patrika News

एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो सिर्फ ये एक काम करके खुद को रख सकते हैं फिट और स्वस्थ

locationजयपुरPublished: Jan 22, 2019 12:57:32 pm

दिनभर कमकाज में लगे रहने की व्यस्त दिनचर्या के बाद लोगों को कसरत या किसी तरह की शारीरिक गतिविधि के लिए समय नहीं मिल पाता, अब ऐसे लोगों के लिए एक खुशखबरी है,

if-you-can-not-exercise-you-can-keep-yourself-fit-by-doing-just-one

दिनभर कमकाज में लगे रहने की व्यस्त दिनचर्या के बाद लोगों को कसरत या किसी तरह की शारीरिक गतिविधि के लिए समय नहीं मिल पाता, अब ऐसे लोगों के लिए एक खुशखबरी है,

दिनभर कमकाज में लगे रहने की व्यस्त दिनचर्या के बाद लोगों को कसरत या किसी तरह की शारीरिक गतिविधि के लिए समय नहीं मिल पाता, अब ऐसे लोगों के लिए एक खुशखबरी है, क्योंकि अब ये लोग भी बहुत ही आसान तरीके से खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

कनाडा के मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के अध्यापक मार्टिन गिबाला का कहना है कि अब लोग कहीं भी और कभी भी ‘स्टेअर स्नैकिंग’ की मदद से स्वयं को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

प्रोफेसर गिबाला ने कहा कि ऑफिस टावर्स में काम करने वाले या फिर ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग सुबह, दोपहर और शाम को सीढ़ियों पर चढ़-उतर कर वर्कआउट कर सकते हैं और शरीर को बेहतर बनाए रखने में यह वाकई में प्रभावशाली है। इस अध्ययन में शामिल शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है कि अगर कोई दिन भर में दो से तीन बार सीढ़ियों से चढ़ता या उतरता है तो इससे दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।

एक शोध में नौजवानों के एक ऐसे समूह को शामिल किया गया, जिन्हें व्यायाम जैसी चीजों के लिए वक्त नहीं मिल पाता या किसी वजह से इनकी दिनचर्या में इस तरह की कोई भी चीजें शामिल नहीं है, इस ग्रुप के लोगों को दिन में तीन बार तेज गति से सीढ़ियों से चढ़ने और उतरने को कहा गया और ऐसा इन्होंने छह सप्ताह तक दिन में तीन बार रोजना किया। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इन समूह के व्यक्तियों में वाकई में दूसरे गु्रप के सदस्य जिन्होंने ऐसा कुछ भी नहीं किया, की अपेक्षा अंतर पाया गया।

‘स्टेअर स्नैकिं ग’ की इस प्रभावशाली उपयोगिता के बारे में शोधकर्ताओं का निष्कर्ष कई पत्रिकाओं में भी प्रकाशित हुई है। कनाडा में स्थित एक और यूनिवर्सिटी के सहायक प्राध्यापक जोनेथन लिटिल ने कहा कि आप ऑफिस में कॉफी ब्रेक या बाथरूम ब्रेक के दौरान इस तरह की गतिविधि को करके खुद को फिट रख सकते हैं। भविष्य में ब्लड प्रेशर या ग्लाइसेमिक जैसी बीमारियों को दूर रखने के लिए इस तरह की कुछ और गतिविधियों के बारे में खोज की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो