Hula Dancing: अब हार्इ ब्लड प्रेशर काे बिना दवा के करें कंट्राेल

By: Yuvraj Singh Jadon

Updated On:
11 Sep 2019, 12:28:59 PM IST

  • Hula Dancing: उच्च रक्तचाप की समस्या इन दिनाें आम हाे चली है। अक्सर देखा जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजाें को चिकित्सक व्यायाम करने, चलने-फिरने

Hula Dancing: उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure ) की समस्या इन दिनाें आम हाे चली है। अक्सर देखा जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजाें को चिकित्सक व्यायाम करने, चलने-फिरने आैर भाेजन में कम नमक खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक एेसा तरीका भी है जिसकी ममद से आप बिना दवा आैर परहेज के उच्च रक्तचाप काे नियत्रित कर सकते हैं वाे भी एक डांस फॉर्म से। जी हां,हाल में हुए एक शाेध में इस बात का दावा किया गया है कि हुला नृत्य ( Hula Dance ) ब्लड प्रेशर काे नियत्रित करने में सहायक है।

हुला डांस ( Hula Dance )
हुला एक पॉलीनेसियन डांस फॉर्म है ,इसमें हिप्स आैर हाथाें काे धुन के हिसाब से तेज आैर धीरे गति दी जाती है। इसकी शुरूआत हवाई आइलैंड में रहने वाले पॉलीनेसियन लोगों ने की थी। हाल ही हवाई आइलैंड के कुछ लोगों पर उच्च रक्तचाप के संबंध में किए गए शाेध में इस बात का खुलासा हुआ कि जाे लाेगाें हुला डांस करते थे, उनका ब्लड प्रेशर का स्तर उन लाेगाें के मुकाबले कम था जाे इसके लिए मेडिकेशन या स्टैंडर्ड डाइट का सहारा ले रहे थे।


अध्ययन में 250 से अधिक देशी हवाईयन शामिल थे जिनका पहले से ही उच्च रक्तचाप का इलाज किया जा रहा था। इसमें 80 प्रतिशत महिलाएं थीं, जिनकी औसत आयु 58 थी। चिकित्सा के बावजूद भी सभी प्रतिभागी उच्च रक्तचाप की समस्या ( hypertension ) से ग्रसित थे। इनमें से कुछ काे डायबिटीज टार्इप-2 ( Diabets Type 2 ) की समस्या भी थी।

शाेध में प्रतिभागियाें काे दो समूह में बांट दिया गया एक समूह काे 6 माह के लिए केवल दवार्इ,आहार आैर सामान्य ताैर पर चलने-फिरने के निर्देश दिए गए। जबकि दूसरे समूह काे हुला डासिंग एक्टिविटी में शामिल किया गया। इस समूह से तीन माह तक,सप्ताह में दाे बार एक घंटे के हुला डांस ( Hula Dance ) परफार्म कराया गया। इसके बाद अगले तीन माह तक प्रत्येक माह में एक दिन के लिए हुला डांस परफार्म कराया गया। 6 माह बाद जब निष्कर्ष निकाला ताे शाेधकर्ताआें ने पाया कि हुला डांस के प्रतिभागियाें वाले समूह का रक्तचाप स्तर 130/80 के अंदर था। जाेकि उन्हें हार्ट फेलियर आैर स्ट्रोक जैसी समस्याआें से बचाने के लिए काफी था।निष्कर्ष के आधार पर शाेधकर्ताआें ने माना की हुला डांस फॅार्म हार्इ ब्लड प्रेशर काे कम ( lowering high blood pressure ) करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Updated On:
11 Sep 2019, 12:28:59 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।