scriptएक दिन व्यायाम छोड़ने पर अगले दिन दोगुने मोटिवेशन की जरूरत पड़ती | Benefits of regular exercise | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

एक दिन व्यायाम छोड़ने पर अगले दिन दोगुने मोटिवेशन की जरूरत पड़ती

पूरी तरह से फिट होने के लिए हृदय संबंधी व्यायाम (जैसे दौड़ना या साइकिल चलाना) और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी जरूरी है। इसका बैलेंस कैलोरी बर्न करने, मास मसल्स बढ़ाने, मेटाबोलिज्म को ठीक रखने में मदद करता है। समय भी तय करें।

Dec 31, 2023 / 04:41 pm

Jaya Sharma

exseecize.jpg
कई बार आलस के चलते हम एक दिन व्यायाम छोड़ देते हैं। ऐसे लगता है कि किसी एक दिन व्यायाम छोड़ने से ज्यादा नुकसान नहीं होगा लेकिन एक दिन जिम या वर्कआउट छोड़ने पर आपको अगले दिन वर्कआउट के लिए दोगुने मोटिवेशन की जरूरत पड़ती है। ऐसा बार-बार होने से हम धीरे-धीरे वर्कआउट छोड़ने की ओर बढ़ते हैं। जानते हैं किन बातों का ध्यान रखें।
केवल एक चीज पर फोकस नहीं रहें

जिम में दी जाने वाली विभिन्न ट्रेनिंग जैसे हल्के व्यायाम, वार्मअप, योग, मेडिटेशन आदि सभी को वर्कआउट का हिस्सा बनाएं। इससे बोरियत नहीं होती, नयापन भी बना रहता है।
अति करने से बचें, दिनचर्या प्रभावित न हो

वर्कआउट का पहला कदम यह है कि कभी भी अति न करें, यदि जिम में नए हैं तो दर्द से बचने के लिए अच्छे से वार्मअप करें। हल्की एक्टिविटीज से शुरुआत करें ताकि यह आपके दिनचर्या के काम को प्रभावित न करे।
वर्कआउट के साथ मस्ती भी जरूरी

जब भी आप वर्कआउट की शुरुआत करें तो अपने पसंदीदा गानों की एक प्लेलिस्ट भी तैयार रखें। उन्हें बजाएं। गानों से न केवल मूड बल्कि प्रदर्शन भी बेहतर होता है। वर्कआउट के लिए प्रेरणा और ऊर्जा मिलती है।

व्यावहारिक लक्ष्य बनाएं
वर्कआउट के लक्ष्य व्यावहारिक होने चाहिए। जैसे कि एक निश्चित मात्रा में वजन घटाना आदि। इससे उद्देश्य और दिशा स्पष्ट होगी। लक्ष्य पूरा होने पर जश्न मनाना बहुत जरूरी है लेकिन ढिलाई न बरतें। बीच में ट्रेनर से मदद लें।

Home / Health / Body & Soul / एक दिन व्यायाम छोड़ने पर अगले दिन दोगुने मोटिवेशन की जरूरत पड़ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो