scriptB Alert – धूम्रपान से आपके शरीर काे गिरफ्त में लेते हैं ये रसायन | B Alert - These chemicals take hold of your body from smoking | Patrika News

B Alert – धूम्रपान से आपके शरीर काे गिरफ्त में लेते हैं ये रसायन

locationजयपुरPublished: Feb 22, 2019 02:51:03 pm

निकोटियाना प्रजाति के पेड़ के पत्तों को सुखाकर बनाया जाने वाला तंबाकू खासतौर पर नशे के लिए प्रयोग किया जाता है

smoking

B Alert – धूम्रपान से आपके शरीर काे गिरफ्त में लेते हैं ये रसायन

निकोटियाना प्रजाति के पेड़ के पत्तों को सुखाकर बनाया जाने वाला तंबाकू खासतौर पर नशे के लिए प्रयोग किया जाता है। तंबाकू जब जलता है तो वह टार नामक एक विशिष्ट पदार्थ पैदा करता है जो धुएं के साथ फेफड़ों में जाता है। टार के प्रत्येक कण में नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, हाईड्रोजन कार्बन डाईऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और कई उडऩशील व अर्ध उडऩशील कार्बनिक रसायन होते हैं। यह दांतों ही नहीं फेफड़ों पर भी असर छोड़ते हैं। फेफडों द्वारा अवशोषित टार वहां की कोशिकाओं के नष्ट होने का कारण बनता है। तंबाकू में 4000 से ज्यादा रसायन होते हैं जिनमें से 60 कैंसर का कारण बनते हैं।
निकोटीन : यह लत लगाने वाला रसायन है जो काफी शक्तिशाली और तेजी से प्रतिक्रिया दिखाता है। सिगरेट की बुरी आदत और तलब इसी रसायन की वजह से लगती है।

बेंजीन : इसमें कोयला व पेट्रोलियम जैसे ज्वलनशील पदार्थ होते हैं। यह सिगरेट को जले रहने में मदद करता है। इस रसायन की वजह से ल्यूकीमिया (ब्लड कैंसर) रोग हो सकता है।
अमोनिया : टॉयलेट क्लीनर और ड्राईक्लीनिंग लिक्विड में इस्तेमाल होने वाला अमोनिया तंबाकू से निकोटिन को अलग कर गैस में बदलता है।

एसिटोन : सांस के जरिए फेफड़ों में जाकर यह दमा, निमोनिया और टीबी जैसे रोगों की वजह बनता है। इसलिए इस कैमिकल से आज ही तौबा कर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो