scriptजन एजेंडा 2019 : लोस चुनाव में मुद्दों पर हो राजनीति, विकास और रोजगार को मिले बढ़ावा | youth wants better higher education, development be demand of city | Patrika News
बिलासपुर

जन एजेंडा 2019 : लोस चुनाव में मुद्दों पर हो राजनीति, विकास और रोजगार को मिले बढ़ावा

शिक्षा रोजगार के नाम पर युवाओं ने लगाईं है आस

बिलासपुरApr 06, 2019 / 02:52 pm

Amil Shrivas

Jan agenda bilaspur episode 2

जन एजेंडा 2019 : लोस चुनाव में मुद्दों पर हो राजनीति, विकास और रोजगार को मिले बढ़ावा

बिलासपुर. देश भर में चुनावी बिसात बिछ चुकी है। प्रमुख दलों ने लोक लुभावन नारों के सहारे दिल्ली फतेह करने की तैयारी में हैं। चुनाव में उठ रहे मुद्दों और लोगों की राय को टटोलने के लिए पत्रिका लगातार आयोजन कर रही है। शुक्रवार शाम पत्रिका जन एजेंडा के दूसरे एपिसोड में शहर के विभिन्न तबके के लोगों से चुनावी मुद्दों पर चर्चा उनके मन की बात जानने की कोशिश की गई। पत्रिका कार्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में शहर से भाजपा व कांग्रेस, सामाजिक संगठन और विद्यार्थी शामिल हुए। जब उनसे लोकसभा चुनाव के लिए मुद्दों पर बात किया गया तब सबने अपने सुझाव और विचार सामने रखे। कार्यक्रम में उपस्थित भाजपाइयों ने कहा की जितना विकास और जैसी नीतियां पिछले 5 साल में मोदी सरकार ने लाया है वैसा इतिहास में कभी नहीं हुआ। वहीं कांग्रेस ने भी जमकर भाजपा की नीतियों और मोदी लहर का विरोध किया। पत्रिका द्वारा आयोजित ख़ास कार्यक्रम जन एजेंडा 2019 में भाजपा से राजकुमार पमनानी, मनोज मिश्रा युवा कांग्रेस से रणजीत सिंह, सोहेल खालिक सामाजिक कार्यों से जुड़े युवा नितेश साहू, अभय दुबे एवं शहर के युवा विद्यार्थी विवेक वर्मा, फिनेश साहू, सूरज सिंह राजपूत उपस्थित रह्वहे।
भाजपा करती है झूठे वादे, बाद में नहीं होते पूरे
चर्चा में आए कांग्रेस जनों ने कहा की लोकसभा चुनाव को लेकर ऐसे बहुत सारे मुद्दे है जिसपर पूरे देश को ग़ौर करना चाइए। सिर्फ एयर स्ट्राइक, और लम्बे चौड़े वादे करने वाली भाजपा सरकार अगर उन वादों को पूरा करे तो शायद अधिकतम जनता उनका समर्थन करेगी। युवाओं ने कहा की पिछले 5 साल में भाजपा ने ज़रूर अद्भुत कार्य किये लेकिन जो वादे युवाओं के रोजग़ार और आय के लिए किये गए वह पूरी तरह झूठे निकले।
कांग्रेस की 72000 योजना बना देगी अपंग
कार्यक्रम में आए भाजपाइयों ने कहा की कांग्रेस के मैनिफेस्टो में सालाना 72000 देने की योजना से लोग शर्म करना बंद कर देंगे। ऐसे मुफ्त में पैसे देने से अच्छा लोगों के अवसर बढ़ाये जाएँ जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके। युवाओं ने भी इस मुद्दे पर अपनी बात रखी और कहा की इससे युवाओं को रोजग़ार और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कोई ख़ास लाभ नहीं होगा जिसके कारण यह निरर्थक है।
खूब चला आरोप प्रत्यारोप का दौर
कांग्रेस ने प्रधानमंत्री की नोटेबंदी के फ़ैसले को बेतुका बताया और कहा की अब प्रधानमंत्री अपने द्वारा निर्णय को सार्वजनिक कहते भी नहीं है और ना ही उसकी कभी चर्चा करते है। ऐसे में बीच बचाव करते हुए उनके कार्यकर्ता ने कहा कि भाजपा सरकार के आने के बाद देश उपलब्धियों की ओर बढ़ा है और एयर स्ट्राइक, उज्ज्वला योजना जैसे मुद्दों के बल पर बात रखी।
गिनाए भाजपा के झूठे वादे
छत्तीसगढ़ में 15 साल से राज़ से कर रही भाजपा का इस साल बुरी तरीक़े से हारने पर मुद्दा सामने आया।जी.दी.पी. का 6त्न घटने में नोटेबंदी को दोषी बताया. भाजपा के पुराने मैनिफ़ेस्टो का पूरा नहीं होना एक कमी नजऱ आयी।
शिक्षा को लेकर युवाओं ने जताई चिंता
शिक्षा देश का सबसे बड़ा मुद्दा रहा है, देश में शिक्षा पर कम ध्यान देते हुए साम्प्रदायिकता बढ़ाने में ज़्यादा समय दिया गया। युवाओं ने दिव्यांग बच्चों की शिक्षा का मुद्दा उठाया। साथ में छत्तीसगढ़ में एक और केंद्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण और वर्तमान केंद्रीय विश्वविद्यालय को अच्छे स्तर पर पहुंचाने की बातें सामने आई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो