scriptVIDEO नहीं देखा होगा कभी लड़की को इस तरह सांप पकड़ते , ज़हरीले सांपों को देखकर भागती नहीं उसे दौड़ाती है ये लड़की | poisonous snake catcher girl video goes viral | Patrika News

VIDEO नहीं देखा होगा कभी लड़की को इस तरह सांप पकड़ते , ज़हरीले सांपों को देखकर भागती नहीं उसे दौड़ाती है ये लड़की

locationबिलासपुरPublished: Jun 10, 2019 06:33:24 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

शहर की स्नेक कैचर (snake catcher) के हैं खूब चर्चे (viral) , हज़ारों साँपों (snakes) को पकड़ चुकी है स्नेक लेडी (snake lady)

poisonous snake catcher girl video goes viral

VIDEO नहीं देखा होगा कभी लड़की को इस तरह सांप पकड़ते , ज़हरीले सांपों को देखकर भागती नहीं उसे दौड़ाती है ये लड़की

बिलासपुर. जहरीले (venomous) और खतरनाक (dangerous snake) जानवरों से हर कोई नफरत करता है। अपने बचाव तथा कभी-कभी शौक के लिए लोग उनकी हत्या कर देते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो उन्हें बंधक बनाकर उनकी नुमाइश कर अपना जीवनयापन करते हैं। जन्म से लेकर अंतिम सांस तक वो लोगों का रोजगार का साधन मात्र बनें रहते हैं। क्या जानवरों को प्राकृतिक रूप से जीने का हक नहीं हैं। ऐसी बातों से दुखी होकर शहर की अजिता पाण्डेय ने सांपों के जीवन को संरक्षित रखने के लिए पिछले दो साल से काम कर रही है। उन्होंने अब तक एक हजार से ज्यादा सांपों का पकड़कर सुरक्षित स्थान में छोड़कर उनका जीवन बचाया हैं।
21 वर्षीय अंजिता पाण्डेय ने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व सपेरे सांपों को लेकर उनके घर आए। उन्हें देखकर मेरे मन में उनको जानने की जिज्ञासा हुई। मैंने यूट्यूब, समाचार पत्र, पुस्तक आदि के माध्यम से उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश की। जिसमें पता चला कि तीन चार सांप ऐसे होते हैं जिनमें जहर (poison) होता हैं।
जिसके काटने से लोगों की मौत (death by snake bite) तक हो सकती हैं। जानकारी के अभाव में लोग डर से सांपों को मार डालते हैं। लोगों के डर और सांप के प्रति नफरत को मिटाने के लिए अजिता पाण्डेय लोगों में जागरूकता फैला रही है। जहां भी उनको जानकारी होती हैं वहां वे उन्हें बचाने पहुंच जाती है। सांपों की हरकत को देखकर ही अजिता अंदाजा लगा लेती हैं कि सांप जहरीला है की नहीं। उसके बाद ही वह उन्हें पकडऩे में जुट जाती है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

बिलासपुर शहर की तमाम ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो