आ रहे हैं बड़े त्यौहार इस बार कितनी स्पेशल ट्रेनें चला रहा है रेलवे, देखें

By: Murari Soni

|

Published: 30 Sep 2019, 11:43 AM IST

Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

बिलासपुर. दुर्गापुजा, दीपावली व छठपूजा को देखते हुए सभी जोन स्पेशल ट्रेन चला रहे है। एसईसीआर ने भी त्योहारी सीजन को देखते हुए पूजा स्पेशनल ट्रेन की मांग की थी। लेकिन रैक न होने के कारण एसईसीआर को दो फेरो के लिए 1 स्पेशल ट्रेन चलाने अनुमति रेलवे बोर्ड ने दी है। की अनुमति मिली है।

त्योहारी सीजन में आम दिनों की अपेक्षा ट्रेनों अतिरिक्त भीड़ काफी बढ़ जाती है। सर्वाधिक भीड़ दुर्गापूजा, दशहरा, दीपावली व छठपूजा के दौरान होती है। अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए रेलवे पूजा स्पेशल ट्रेन चलाता है। इस बार भी पूजा स्पेशल ट्रेन विभिन्न जोन से चलने वाली है। लेकिन पूजा स्पेशल ट्रेन में इस बार एसईसीआर को उम्मीद थी कि पूर्व की भांति ही कम से कम तीन स्पेशल ट्रेन चलाने उसे अन्य जोन की अनुमति व रेलवे बोर्ड से रैक उपलब्ध हो जाएगा लेकिन रैक उपलब्ध न होने के कारण एसईसीआर के मनसुबे पर पानी फिर गया। रेलवे बोर्ड ने रैक न होने की बात कहते हुए एसईसीआर जोन को 2 फेरो के लिए छठपूजा के दौरान स्पेशल ट्रेन चलाने रैक उपलब्ध कराई है। न होने के कारण रेलवे बोर्ड ने केवल 1 ही पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की अनुमति प्रदान की है। इसके अलावा बिलासपुर से होकर 4 पूजा स्पेशल ट्रेने गुजरेंगी जो यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है।

एसईसीआर चलाएगा दुर्ग पटना स्पेशल

रेलवे बोर्ड व अन्य जोन से मिली अनुमति के अनुसार एसईसीआर दुर्ग से पटना तक स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। 31 अक्टूबर दुर्ग से ट्रेन पटना के लिए रवाना होगी। वही 3 नवम्बर को ट्रेन पटना से दुर्ग के लिए वापसी करेगी। छठपूजा को लेकर स्पेशल ट्रेन चलाएगी।

चुनाव में फंसे रैक जोन को यह भी एक कारण

महाराष्ट्र व हरियाणा में 21 अक्टूबर को चुनाव व 24 अक्टूबर को मतगणना होनी है। चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जवानों की सिफ्टिं को लेकर अधिकांश रैक महाराष्ट्र व हरियाणा भेजी गई है। इसके चलते रैक उपलब्ध न होना भी एसईसीआर को रैक उपलब्ध नहीं हो सका पूजा स्पेशल के लिए।

त्योहार को देखते हुए एक्सट्रा कोच की व्यवस्था

दुर्गा पूजा, दशहरा व दीपावली के ध्यान में रखते हुए एसईसीआर ने इंटर सिटी एक्सप्रेस, शिवनाथ एक्सप्रे, गेवरा बिलासपुर पैसेंजर, व दुर्ग अम्बिकापुर एक्सप्रेस में एस्ट्राकोच की व्यवस्था की गई है।

अन्य जोन से होकर आएगी एसईसीआर जोन यह ट्रेन

रेलवे बोर्ड की अनुमित से एसईसीआर जोन से होकर गुजरने वाली पूजा स्पेशल ट्रेनों में जयपुर शालीमार एक्सप्रेस, हांफा सांतरागाछी एक्सप्रेस, हटिया-एलएलटी स्पेशल व सिकंदराबाद-बरौनी स्पेशल ट्रेन शामिल है।

त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे बोर्ड की अनुमति से एसईसीआर दो फेरो के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन दुर्ग पटना चलाने जा रहा है। वही अन्य जोन की पूजा स्पेशल ट्रेने हमारे जोन से गुजरेगी। ट्रेनों में अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की व्यवस्था भी गई है।

रविश कुमार, सीपीआरओ एसईसीआर

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।