scriptराहुल गांधी के नाम लोगों को बनाया जा रहा पप्पू, 719 रुपए फ्री रिचार्ज का दिया जा रहा ऑफर, जानें नहीं तो.. | Fake offer of 719 free recharge in the name of Rahul Gandhi goes viral | Patrika News
बिलासपुर

राहुल गांधी के नाम लोगों को बनाया जा रहा पप्पू, 719 रुपए फ्री रिचार्ज का दिया जा रहा ऑफर, जानें नहीं तो..

Bilaspur News: सोशल मीडिया पर इन दिनों कांग्रेस की योजना का प्रचार-प्रसार करने नाम पर 84 दिनों वाला ₹719 रुपए का रिचार्ज काफी वायरल हो रहा है। कुछ दिनों पूर्व ऐसा ही मैसेज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से भी वायरल हो रहा था।

बिलासपुरApr 27, 2024 / 05:25 pm

Khyati Parihar

Rahul gandhi, chhattisgarh news
Chhattisgarh News: सोशल मीडिया पर इन दिनों कांग्रेस की योजना का प्रचार-प्रसार करने नाम पर 84 दिनों वाला ₹719 रुपए का रिचार्ज काफी वायरल हो रहा है। कुछ दिनों पूर्व ऐसा ही मैसेज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से भी वायरल हो रहा था। कांग्रेस से ऐसी योजना के विषय में जानकारी ली गई तो पता चला ये फेक मैसेज है। ऐसे किसी भी मैसेज पर मतदाता ध्यान न दें। साइबर ठग पार्टी को बदनाम करने के उद्देश्य से ऐसे भ्रामक मैसेज वायरल कर रहे हैं।
वाट्सएप ग्रुप में इन दिनों राहुल गांधी द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹719 का 84 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग कांग्रेस को वोट कर सकें और 2024 में कांग्रेस सरकार बन सके। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री रिचार्ज किया है। आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 84 दिन का फ्री रिचार्ज प्राप्त करें । चुनाव से पहले यह मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है।
वायरल मैसेज को लोग विश्वास कर सकें इसके लिए एक वेबसाइट में डिजाइन की गया यह पेज पूरी प्रक्रिया कर आप का नबर रिचार्ज करने के लिए मांगता है। नबर सबमिट करने के बाद प्रक्रिया कर रहे युवक को वेब पेज में यह एक लिंक भेजा जाता है। भेजे गए वेब पेज पर रिचार्ज का मैसेज 10 अन्य लोगों को फारवर्ड करने का संदेश भी दिया जा रहा है। साइबर ठग ऐसे मैसेज भेज कर लोगों को गुमराह कर फोन नबर से डेटा चोरी का हथकंडा अपना रहे हैं। पुलिस अधिकारियों की मानें तो ऐसे भ्रामक मैसेज देख कर उसे डिलिट कर दें या फिर किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया न करें। साइबर ठग डेटा करने के लिए ऐसे हथकंडे इन दिनों अपना रहे हैं। डेटा चोरी करने के बाद आप की पर्सनल जानकारी के आधार पर साइबर ठग बडी़ वारदात को अंजाम भी दे सकते हैं।
यह भी पढ़ें

रमन के मन में रह गया एल्यूमिनियम पार्क, इस साल बजट में हुई घोषणा लेकिन नहीं मिली जमीन

पीएम नरेन्द्र मोदी के नाम से हो चुका है यह संदेश वायरल

साइबर ठगों ने पूर्व में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से फेक पेज बना कर सोशल मीडिया में 719 रुपए वाला रिचार्ज करने का झांसा वाला मैसेज वायरल किया था। इस दौरान प्रधानमंत्री द्वारा डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के माध्यम से देश वासियों को तोहफा दिया जा रहा है, कहते हुए मैसेज वायरल किया जा रहा था।

वायरल मैसेज में ही विरोधाभास…

वायरल मैसेज में लिखे गए संदेश में दो तरह की बातें लिखी गई हैं। पहले तो यह कि मैसेज व लिंक वायरल करने वाला 719 रुपए में 84 दिन का रिचार्ज होने की बात कह रहा है। निचे लिखी हुई लाइन में यह स्पष्ट हो रहा है कि रिचार्ज करने वाले अपना 28 दिन का फ्री रिचार्ज किया है। आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 84 दिन का फ्री रिचार्ज प्राप्त करें । चुनाव से पहले यह मैसेज खुद में विरोधाभास पैदा करने वाला है।

कांग्रेस ने किया मैसेज का खंडन

कांग्रेस को बदनाम करने के लिए इस तरह का भ्रामक प्रचार

कांग्रेस के घोषणा पत्र में केवल पांच गारंटी दी गई है। दी गई गारंटी को पूरा करने के लिए कांग्रेस लोगों के बीच जा रही है। कुछ अनैतिक व्यक्तियों के द्वारा कांग्रेस को बदनाम करने के लिए इस तरह के भ्रामक प्रचार किया जा रहा है। ऐसे भ्रामक संदेशों से सावधान रहें व किसी भी अंजान लिंक में क्लिक कर ठगी का शिकार होने से बचें।

भ्रामक संदेश से कोई लेना देना नहीं

कांग्रेस की ओर से ऐसी कोई भी योजना या संदेश जारी नहीं किया गया है जिसमें भारतीय यूजर्स को रिचार्ज का प्रलोभन देकर जीतने का दावा किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी का ऐसे भ्रामक संदेश से कोई भी लेना देना नहीं है। साइबर ठग ऐसे मैसेज भेज कर लोगों की गुमराह कर रहे हैं। किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक न करें, आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। ऐसे मैसेज की सूचना से पुलिस को अवगत कराएं जिससे साइबर अपराध को रोकने में मदद मिल सके।

साइबर अपराध से बचें व दूसरों को भी जागरूक करें

साइबर ठग किसी भी इंवेट में लोगों को ठगने के लिए ऐसे संदेश व लिंक समय-समय पर वायरल करते रहते हैं। कुछ दिनों पूर्व थानों में अपराध दर्ज होने की बात कह कर सेटलमेंट कराने का झांसा देकर ठगी हो रही थी। परीक्षा के दौरान पास कराने की बात को लेकर फोन व मैसेज आ रहे थे। करोड़पति सीजन में भी मैसेज आते हैं। किसी भी अंजान मैसेज या लिंक पर क्लिक न करें। जागरुकता का परिचय देते हुए साइबर अपराध से बचें व दूसरों को भी जागरूक करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो