scriptएक्सप्रेस के बफर का बैलेंस बिगड़ा, गड़बड़ी खोज पाने में इंजीनियर असफल | Express buffer's balance disrupts, engineers fail to find disturbance | Patrika News

एक्सप्रेस के बफर का बैलेंस बिगड़ा, गड़बड़ी खोज पाने में इंजीनियर असफल

locationबिलासपुरPublished: Sep 23, 2018 06:43:07 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

लापरवाही: ट्रेन के इंजन का मालवाहक बोगी से संतुलन न बैठने से हादसे की आशंका

Express buffer's balance disrupts, engineers fail to find disturbance

एक्सप्रेस के बफर का बैलेंस बिगड़ा, गड़बड़ी खोज पाने में इंजीनियर असफल

बिलासपुर. कटनी स्टेशन से कंट्रोल रूम को मिले पाइंट ने एक बार फिर मैकेनिकल एंड कोचिंग विभाग के अधिकारियों को सकते में डाल दिया। पाइंट था, कलिंग उत्कल एक्सप्रेस के इंजन और उससे लगे मालवाहक बोगी के बीच तालमेल ठीक से नहीं बैठ पाने का। ट्रेन का बफर अप-डाउन हो रहा है। दो माह के अंदर यह तीसरी बार हुआ है, जब उत्कल एक्सप्रेस के इंजन और बोगी के बीच तालमेल में परेशानी आई है। शनिवार को बिलासपुर कंट्रोल रूम को कटनी रेलवे स्टेशन मास्टर ने पाइंट दिया कि ट्रेन नंबर 18478 कलिंग उत्कल हरिद्वार-पुरी एक्सप्रेस में इंजन और मालवाहक यान का बफर अप-डाउन हो रहा है। इससें लोको पायलट को ट्रेन परिचालन में परेशानी हो रही है। पाइंट के बाद मैकेनिकल विभाग ट्रेन को अटेंड करने सुबह 10.30 बजे रेलवे स्टेशन पहुंच गया। 11 बजे बिलासपुर पहुंचने वाली उत्कल 11.35 बजे आई। इसके बाद ट्रेन की जांच की गई। इंजन का बफर अप और मालवाहक यान का बफर डाउन था। मापने पर 15 एमएम का डिफरेंस मिला। विभाग के इंजीनियर समझ नहीं पाए। ट्रेन को कुछ आगे बढ़वाया गया तो बफर का गैप सामान्य हो गया। जांच के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया। लेकिन उत्कल एक्सप्रेस में हर बार यह समस्या किन कारणों से आ रही है यह पता लगाने में विभाग लगातार नाकाम हो रहा है। इस समस्या से कभी बड़ा हादसा हो सकता है।
दो माह में तीसरी घटना
उत्कल एक्सप्रेस (18478) हरिद्वार से पुरी तक चलती है। ट्रेन में हमेशा इंजन और मालवाहक यान के बीच बफर अप-डाउन की शिकायत बनी हुई है। यह इस ट्रेन में तीसरी घटना है। इससे पहले 17 अगस्त व 13 सितंबर को भी यह समस्या सामने आई थी।
…………………………………………………………..

नर्मदा नगर में व्यावसायी के घर लाखों की चोरी
बिलासपुर. मंगला चौक स्थित पुलिस सहायता केन्द्र के पास नर्मदा नगर में शुक्रवार को एक व्यावसायी के सूने मकान से सोने-चांदी के जेवरात व नगदी रकम सहित लाख्खों रुपए का माल चोरी हो गया। घटना दोपहर 12 से शाम 7 बजे के बीच हुई। शिकायत पर पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है।
सिविल लाइन पुलिस के अनुसार, नर्मदा नगर मकान नंबर एच 1/88 निवासी व्यावसायी फैजल रसूल पिता अबुल कलाम (32) 18 सितंबर को व्यावसाय के सिलसिले में रायपुर गए थे। घर में उनकी मां शबनम और बहन नूर खान रहते हैं। शुक्रवार 31 सितंबर को दोपहर 12 बजे फैजल के परिवार के सदस्य मकान में ताला लगाकर अपने रिश्तेदार के घर पारिवारिक कार्य के सिलसिले में शुभम विहार चले गए।
इसी बीच चोरों ने उनके मकान का ताला तोड़कर अंदर बेडरूम में रखी ३ आलमारियों का लॉक खोलकर सोने-चांदी के जेवर और नकदी 55 हजार समेत 3 लाख का माल पार कर दिया। शाम 7 बजे फैजल के परिवार के सदस्य घर लौटे तो ताला टूटा था। अंदर सामान बिखरा था और आलमारी से जेवर और नकदी चोरी हो गए थे। उन्होंने घटना की सूचना मोबाइल पर फैजल को दी। शनिवार को फैजल ने शिकायत थाने में दर्ज कराई।
बच गए 15 तोला जेवरात
चोरों ने आलमारियों के लॉकरों को निशाना बनाया था। दो आलमारियों के लॉकरों से 1 तोला सोने के दो टॉप्स, 2 तोला सोने की दो चैन, 7 ग्राम सोने की अंगूठी, 1 तोला सोने की नथनी, 1 तोला सोने का मांग टीका, 600 ग्राम चांदी की 2 जेड़ी पायल और नकद 55 हजार रुपए पार दिया। आलमारियों के पास रखी पेटी में 15 तोला सोने के पुश्तैनी जेवर थे। चोरों की नजर पेटी पर नहीं पड़ी और जेवर चोरी होने से बच गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो