scriptElection expenditure: जानना नहीं चाहेंगे दिल्ली पहुँचने के लिए आपके सांसद ने कितने पैसे किये हैं खर्च | Election expenditure of leaders emerged in Chhattisgarh | Patrika News

Election expenditure: जानना नहीं चाहेंगे दिल्ली पहुँचने के लिए आपके सांसद ने कितने पैसे किये हैं खर्च

locationबिलासपुरPublished: Jun 28, 2019 01:23:20 pm

Submitted by:

Murari Soni

खर्च की लक्ष्मण रेखा तक नहीं पहुंचा कोई प्रत्याशी, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार ने 62 लाख तो कांग्रेस ने 50 लाख रुपए किया खर्च(Election expenditure)

Election expenditure of leaders emerged in Chhattisgarh

Election expenditure: जानना नहीं चाहेंगे दिल्ली पहुँचने के लिए आपके सांसद ने कितने पैसे किये हैं खर्च

बिलासपुर. बिलासपुर लोकसभा चुनाव में भाजपा के सांसद अरुण साव ने 62 लाख रुपए खर्च किया। निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांगे्रस के अटल श्रीवास्तव ने 50 लाख रुपए चुनाव में खर्च किया। बसपा प्रत्याशी ने पांच लाख रुपए में चुनाव लड़ लिया। 25 प्रत्याशियों में 24 उम्मीदवारों ने अपने चुनावी खर्च का हिसाब-किताब जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंप दिया है।(Election expenditure)
जिला निर्वाचन अधिकारी ने एक निर्दलीय प्रत्याशी को खर्च का ब्यौरा नहीं देने पर बीस दिनों के भीतर स्पष्टीकरण देने का नोटिस जारी किया है। तय सीमा में खर्च का ब्यौरा निर्वाचन आयोग को नहीं देने पर चुनाव लडऩे से अयोग्य ठहराए जा सकते हैं।
Read more-अब छत्तीसगढ़ में चढ़ा सियासी पारा बैट और बोल बच्चन से एमपी से लेकर सीजी तक मचा बवाल

निर्वाचन आयोग के लोकसभा चुनाव में खर्च की सीमा 70 लाख रुपए तक के सीमा तक कोई भी प्रत्याशी नहीं पहुंच सका है। बिलासपुर लोकसभा चुनाव परिणाम आने के एक माह के भीतर सभी प्रत्याशियों को अपने -अपने चुनाव खर्च का हिसाब जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रस्तुत करना अनिवार्य है। इसी कड़ी में बिलासपुर संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवारों को 22 जून तक चुनाव खर्च की सीमा पेश करना आवश्यक था। इस तय सीमा में बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के 25 प्रत्याशियों में से 24 उम्मीदवारों ने चुनाव में खर्च की गईं राशि का ब्यौरा पेश कर दिया है।

62 .87 लाख खर्च किए भाजपा ने
बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी अरुण साव ने चुनाव में नामांकन पत्र जमा करने से लेकर मतगणना परिणाम तक 62 लाख 87 हजार 328 रुपए खर्च किया।
कांगे्रस ने आधा करोड़ खर्च किया
कांगे्रस प्रत्याशी अटल श्रीवास्तव ने बिलासपुर लोकसभा चुनाव 2019 में पचास लाख रुपए से अधिक खर्च किए। हालांकि कांगे्रस प्रत्याशी को चुनाव में सफलता नहीं मिली। कांगे्रस उम्मीदवार ने 50 लाख 5 हजार 379 रुपए पूरे चुनाव के दौरान खर्च किया।
1 लाख से अधिक खर्च करने वाले उम्मीदवार
संसदीय क्षेत्र में 3 राष्ट्रीय दलों के अलावा 22 विभिन्न पंजीकृत, अपंजीकृत और निर्दलीय उम्मीदवारों ने एक लाख रुपए से अधिक की राशि चुनाव में खर्र्च किया गया। इनमें एपीआई के रामफल मांडरे ने 1.58 लाख रुपए ,गोंगपा के नंद किशोर राज ने 1.6 लाख रुपए , निर्दलियों में पूरनलाल छाबरिया ने 1.74 लाख रुपए, संदीप तिवारी ने 1.17 लाख रुपए , उर्मिला तिवारी ने 1.43 लाख रुपए खर्च किए।
1 लाख से कम खर्च करने वाले प्रत्याशी
लोकसभा क्षेत्र में भाजपा, कांगे्रस, बसपा समेत 25 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। इनमें 17 प्रत्याशियों ने पूरे चुनाव के दौरान एक लाख रुपए से कम की राशि खर्च की गई। ये सभी निर्दलीय उम्मीदवार है। इन उम्मीदवारों ने 50 हजार से लेकर 80 हजार रुपए के मध्य चुनाव में राशि खर्च की थी।
एक निर्दलीय से मांगा स्पष्टीकरण
जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के निर्दलीय प्रत्याशी होरीलालल अनंत को सोमवार को चुनाव खर्च का ब्योरा नहीं देने पर नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगा गया है। इस निर्दलीय प्रत्याशी को 20 दिनों के भीतर चुनाव खर्च का ब्यौरा और स्पष्टीकरण समेत भारत निर्वाचन आयोग के समक्ष पेश होने के निर्देश दिए गए हैं।
बसपा ने 5.17 लाख में काम चलाया
बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार उत्तम दास गुरू गोसाई ने पूरे लोकसभा चुनाव के दौरान 5 लाख 17 हजार 398 रुपए खर्च किए।
खर्च की अंतिम सीमा तक कोई नहीं पहुंचा
भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव में प्रत्येक प्रत्याशी के खर्च की सीमा 70 लाख रुपए निर्धारित की थी। इस खर्च(Election expenditure )की सीमा तक बिलासपुर संसदीय क्षेत्र का कोई भी प्रत्याशी नहीं पहुंच सका है।

ट्रेंडिंग वीडियो