script

बीएलओ घर-घर जाकर बांट रहे हैं मतदाताओं को पर्चियां

locationबिलासपुरPublished: Nov 19, 2018 04:31:30 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

चुनाव: मतदाताओं को कर रहे जागरूक

BLOs are going away from house to house

बीएलओ घर-घर जाकर बांट रहे हैं मतदाताओं को पर्चियां

बिलासपुर. निर्वाचन आयोग की तरफ से जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता पर्ची का वितरण किया जा रहा है। लोगों के घरों तक पहुंचने के बाद औसतन दस लोग जिला निर्वाचन कार्यालय में फोन करके उनका नाम मतदासूची सूची में नहीं होने और पुनरीक्षण के दौरान नाम जुड़वाने की बातें कह रहे है । सबसे अधिक शिकायतें बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र से लोग फोन कर रहे है। एेसे लोगों को एक ही रटारटाया जवाब दे रहे कि अपने क्षेत्र के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से संपर्क करे। आचार संहिता के उल्लंघन की १३ शिकायतों में ७ शिकायतें अकेले बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र से दर्ज कराई गई है। न्यू कंपोजिट बिल्डिंग स्थित जिला निर्वाचन कार्यालय में जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के आदेश पर जिला निर्वाचन कार्यालय के माध्यम से सभी मतदान केंद्रों के बूथ लबल अधिकारियों के जरिए प्रत्येक मतदाताओं के घर -घर जाकर मतदाता पर्ची का वितरण किया जा रहा है। इस पर्ची में मतदाता का नाम, वार्ड क्रमांक , मतदान केंद्र क्रमांक , मतदान केंद्र भाग संख्या ,मतदान केंद्र स्थल का नाम शामिल है। साथ ही मतदाता पर्ची में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का टेलीफोन नंबर दर्ज किया गया है।
ये निकाला सवाल का तोड़
कंट्रोल में वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने के सवालों से परेशान कर्मचारियों ने उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा गया। इन अधिकारियों ने हर दिन दस से पद्रंह लोगों के फोन आने पर एक ही जवाब का नुस्खा निकाला। संबंधित व्यक्ति के सूची पर नाम नहीं होने पर आप अपने तहसील कार्यालय के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से संपर्क करेंं। वे ही इस बारे में बता पाएंगे। सबसे अधिक बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं के कंट्रोल रूम में फोन घनघना रहे है।
कोई रिकार्ड दर्ज नहीं
मतदाता सूची में नाम नहीं होने की हर दिन शिकायतें कंट्रोल रूम ेमें पहुंच रहीं है। लेकिन इस टेलीफोन की शिकायतों को किसी प्रकार रिकार्ड में दर्ज नहीं किया जा रहा है। एेसे लोगों का किसी प्रकार आकंड़ा भी नहीं रखा गया है।
फोन पर नाम नहीं होने की शिकायत
जिन घरों में मतदाता पर्ची पहुंची रहीं है। उनमें परिवार के एक या दो सदस्यों के नाम मतदाता सूची में नहीं है। एेसे लोग पर्ची में दर्ज कंट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर पर पूछताछ कर रहे है। पूछताछ करने वाले लोगों का एक ही सवाल है कि मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए आवेदन फार्म भरे गए थे। फिर नाम क्यो नहीं दर्ज हुआ है।
दो विधानसभा में कोई शिकायत नही
बेलतरा एवं मस्तूरी विधानसभा क्षेत्र से आचार संहिता उल्लंघन के संबंध में किसी ने कोई शिकायत नहीं की गई है।
……………………………………read more news…………………………………………………………

518 बसें व 245 छोटे वाहन अधिग्रहीत, यहां से जांजगीर व कोरबा भी भेज रहे हैं गाडिय़ां
बिलासपुर. विधानसभा चुनाव २०१८ के लिए प्रशासन की मांग से अधिक वाहन आरटीओ ने उपलब्ध कराए हैं। रविवार दोपहर तक आरटीओ ने ५९८ बसें, २४५ छोटे वाहनों को अधिग्रहित किया। जिले की १२५ बसों को जांजगीर-चांपा, रायगढ़, कोरबा और मुंगेली भेजा गया है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला निवाचन अधिकारी ने आरटीओ को चुनाव कार्य के लिए ३०४ बसें, १८० छोटे वाहनों की मांग की थी। आरटीओ ने रविवार दोपहर तक बिलासपुर में निर्वाचन के लिए ४७३ बसें और २४५ छोटे वाहन अधिग्रहीत कर जिला प्रशासन के सुुपुुर्द कर दिया। आरटीओ ने संभाग के अन्य जिलों से मांगे गए वाहनों की पूर्ति की है। जिसमें जांजगीर-चांपा जिले को २०, कोरबा को ४५, रायगढ़ को २० और मुंंगेली को २० बसें भेजी है। जिले में ७०० यात्री बसों में से ५९८ बसें अधिग्रहित कर ली गई है। लोगों को आने जाने के लिए सिर्फ १०२ बसें बची हैं। इन बसों में से अधिकांश बसें एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश के बीच चलती हैं। रविवार दोपहर बसों के अधिग्रहण के बाद बस स्टैण्ड में यात्रियों की भीड़ लगी रही। यात्री बसों और छोटे वाहनों के अधिग्रहित होने के कारण लोग घंटों बस स्टैण्ड में गंतव्य तक जाने का इंतजार करते रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो