scriptबड़ी खुशखबरी: बिलासपुर में बनेगा 100 बिस्तरों का अस्पताल, सदन में मंत्री ने की पुलिस चौकी खोलने की भी घोषणा | Big good news: 100 bedded hospital will be built in CG | Patrika News
बिलासपुर

बड़ी खुशखबरी: बिलासपुर में बनेगा 100 बिस्तरों का अस्पताल, सदन में मंत्री ने की पुलिस चौकी खोलने की भी घोषणा

CG budget 2024: बिलासपुर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा 100 बिस्तरों का अस्पताल खोला जाएगा। इसके साथ ही क्षेत्र की बहु प्रतीक्षित सकर्रा उप-तहसील और सकर्रा पुलिस चौकी की मांग भी बुधवार को पूरी हो गई।

बिलासपुरFeb 22, 2024 / 11:16 am

Khyati Parihar

cg_budget_2024.jpg
cg budget 2024: बिलासपुर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा 100 बिस्तरों का अस्पताल खोला जाएगा। इसके साथ ही क्षेत्र की बहु प्रतीक्षित सकर्रा उप-तहसील और सकर्रा पुलिस चौकी की मांग भी बुधवार को पूरी हो गई। विधानसभा में राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा द्वारा सकर्रा उप-तहसील और यहीं पुलिस चौकी बनाने की मांग के प्रस्ताव और वाणिज्य एवं उद्योग व श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन के शहर में 100 बिस्तर बनाने के प्रस्ताव को विधानसभा में पारित कर दिया गया है।
सकर्रा सहित आसपास के ग्रामीणों को छोटे-छोटे राजस्व कार्य के लिए सकरी, वहीं घटना, दुर्घटना होने पर हिर्री थाना जाना पड़ता है। दूरी अधिक होने के चलते परेशानी होने पर क्षेत्रवासी सकर्रा में उप-तहसील कार्यालय और पुलिस चौकी खुलवाने की मांग की करते आ रहे थे। विधानसभा के बजट सत्र में मंगलवार को विधायक ने सत्र के दौरान गृह मंत्री विजय शर्मा से चौकी खोलने की मांग की थी, जिसे गृह मंत्री ने पूरा करते हुए सदन में इसकी घोषणा की। बुधवार को राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा से सकर्रा में उप तहसील खोलने की मांग की जिस पर मंत्री ने उप-तहसील खोलने सदन में घोषणा की। घोषणा होने की जानकारी होते ही परिक्षेत्र के लोगों ने खुशी की लहर है। पूर्व जनपद सदस्य द्वय भोलानाथ तिवारी एवं बृजेश निर्मलकर ने कहा कि क्षेत्र में उपतहसील और पुलिस चौकी खुलने से लोगों में उत्साह आ गया है। इससे राजस्व एवं पुलिस संबंधी छोटे छोटे कार्यो के लिये लोगो को दूर नहीं जाना पड़ेगा। सकर्रा सरपंच सुशीला मरावी ,नवीन कौशिक ने इसे गांव एवं क्षेत्र के लिये उपलब्धि बताते हए इस फैसले का स्वागत किया। मनोज साहू एवं मनीष श्रीवास ने इसे विकास के लिए नींव का पत्थर बताया।
यह भी पढ़ें

Guru Pushya Nakshatra 2024: आज गुरु पुष्‍य नक्षत्र का बेहद शुभ संयोग, इन चीजों को खरीदने से चमक उठेगी तकदीर

विधायक धर्मजीत से की गई थी मांग

14 फरवरी को पहली बार सकर्रा आगमन पर अभिनंदन समारोह में क्षेत्र वासियों ने तखतपुर विधायक धर्मजीत सिंह से सर्करा में उपतहसील और पुलिस चौकी खोले जाने की मांग की थी। इस मांग पर विधायक सिंह ने दोनों मांगों को पूरा करने का वादा किया था।
शहर में खुलेगा 100 बिस्तरों का अस्पताल

वाणिज्य व उद्योग मंत्री लखनलाल ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा बिलासपुर में 100 बिस्तरों का अस्पताल खोलने का प्रस्ताव रखा। मंत्री साहू ने बताया कि रायपुर और कोरबा में कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा 100-100 बिस्तरों का चिकित्सालय बनाया गया है। भिलाई और रायगढ़ में 100-100 बिस्तरों के चिकित्सालय का काम प्रगति पर है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा बिलासपुर में भी 100 बिस्तरों के अस्पताल के निर्माण की मंजूरी दी गई है। इस प्रस्ताव को सदन में पारित किया गया।
वर्तमान में अपराध दर्ज कराने जाना पड़ता है हिर्री थाना

सकर्रा क्षेत्रवासियों को वर्तमान में अपराध या घटना दुर्घटना की शिकायत दर्ज कराने सकर्रा एवं उससे लगे गांव बेलमुंडी, अमसेना, कोपरा, उड़ेला,सरसेनी, खजुरी, सावाताल, कुरेली, मेढ़पार बाजार, बोड़सरा, खरकेना, मूरू, छोटे मेढ़पार, दबेना, ठाकुरकांपा, बूटेना, कबराकांपा सहित अन्य गांव के लोगो को हिर्री थाना जाना पड़ता है। सकर्रा में पुलिस चौकी खुल जाने से इन्ही गांव और अन्य जुड़ने वाले गांव के लोगों को सुविधा मिलेगी
राजस्व कार्य कराने नहीं जाना पड़ेगा सकरी

सकरी तहसील अंतर्गत एक उप-तहसील गनियारी था, लेकिन बुधवार को हुई घोषणा के बाद सकरी तहसील अंतर्गत दो उप-तहसील संचालित होंगे। वर्तमान में सकर्रा क्षेत्र में 7 हल्का नंबर संचालित हैं। इसमें पटवारी हल्का नंबर 33 अंतर्गत कोड़ापुरी, सांवाताल, मेढ़पार बाजार, सकेती। हल्का नंबर 34 अंतर्गत केकडार, कुरेली, खजुरी, ठाकुरकांपा। हल्का नंबर 35 अंतर्गत कबराकांपा, पथराली,बुटेना, मूरु। हल्का नंबर 36 अंतर्गत खरकेना, डीघोरा, मेढ़पार छोटा। हल्का नंबर 37 अंतर्गत पाली, बोड़सरा। हल्का नंबर 38 अंतर्गत बेलमुंडी,अमसेना एवं पटवारी। हल्का नंबर 39 अंतर्गत सकर्रा, कोपरा,उड़ेला, सिंघरी, सरसेनी के राजस्व कार्य तहसील कार्यालय से वर्तमान में संचालित हो रहे हैं। नए उप-तहसील कार्यालय खुलने से सकर्रा से लगे हुए इन 24 गांव के लोगों को फावती,नामांतरण,बटांकन, सीमांकन कार्य के लिये सकरी नहीं जाना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो