script14.71 लाख वोटर आज 1786 मतदान केंद्रों में मतदान करेंगें , पांच साल के लिए चुनेंगे अपना रहनुमा | 14.71 lakh voters will vote today in 1786 polling booths | Patrika News
बिलासपुर

14.71 लाख वोटर आज 1786 मतदान केंद्रों में मतदान करेंगें , पांच साल के लिए चुनेंगे अपना रहनुमा

जिले में सात विधानसभ्भा क्षेत्र में एक अजजा, एक अजा एवं पांच सामान्य सीटें

बिलासपुरNov 19, 2018 / 08:14 pm

Amil Shrivas

14.71 lakh voters will vote today in 1786 polling booths

14.71 लाख वोटर आज 1786 मतदान केंद्रों में मतदान करेंगें , पांच साल के लिए चुनेंगे अपना रहनुमा

बिलासपुर . जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को १४.७९ हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकारी का प्रयोग करेंगे। इसके लिए १७८६ मतदान केंद्र बनाए गए है। एक -एक विधानसभ्भा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। मतदान सुबह ८ बजे से शाम ५ बजे तक होगा। १३ हजार से अधिक अधिकारियों,कर्मचारियों मतदान कराएंगे। इनमें सौ से अधिक महिलाएं शामिल है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर पी. दयानंद ने सोमवार को मंथन सभाकक्ष में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के सात विधानसभाओं आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। इन मतदान केंद्रों में मतदान की हपूरी प्रक्रिया से लेकर सुरक्षा बल की जिम्मेदारी महिलाएं संभालेंगी। लेकिन इन ११ मतदान केंद्रों में पुरुष व महिला मतदाताओं द्वारा मतदान कर सकेंगे ।
सिर्फ महिलाएं वोट डाल सकेंगी तीन केंद्रों में
दयानंद ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए तीन संगवारी केंद्र बनाए गए है। इनमें कोटा विधानसभा क्षेत्र में दो एवं बिल्हा विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र संगवारी केंद्र के तौर पर रहेगा। इन मतदान केंद्रों में केवल महिला मतदाता ही वोट डाल सकेंगी। तीनों मतदान केंद्र में मतदान दलों, मतदान केंद्रों की सुरक्षा भी महिलाएं करेंगी। इसमें यदुनंदननगर में आंगनबाड़ी केंद्र को संगवारी मतदान केंद्र बनाया गया है।
आयोग की नजर में कोई संवेदनशील केंद्र नहीं
उन्होंने बताया कि भ्भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन के अनुरूप जिले में कोई मतदान केंद्र संवेदनशील मतदान केंद्र की श्रेणी में नहीं है। लेकिन राजनीतिक तौर पर सात विधानसभ्भाओं में ५५५ मतदान केंद्र को पुलिस ने संवेदनशील माना है। इन मतदान केंद्रों में विशेष रूप से सुरक्षा बल तैनात किए गए है।
मरवाही के हर मतदान केंद्र में प्रतीक्षालय की व्यवस्था
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों में किसी भी मतदाता को वोट डालने के लिए कतार में नहीं ख्खड़ा होना पडेग़ा। मरवाही के हर मतदान केंद्र के पास मतदाताओं के लिए प्रतीक्षा बूथ बनाए गए है ताकि मतदाता वहां बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर सकेगा।

रैम्प ,व्हीलचेयर की व्यवस्था
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए जरूरत के मुताबिक रैम्प और व्हीलचेयर की व्यवस्था रहेगी।
सभ्भी केंद्रों में पहुंचे दल
दयानंद ने बताया कि जिले के सभी मतदान केंद्रों में मतदान दलों के सदस्य सुरक्षित पहुंच गए है। महिला कर्मचारियों के लिए विशेष इंतजाम किए गए है। ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाइयां न हो सके। सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

Home / Bilaspur / 14.71 लाख वोटर आज 1786 मतदान केंद्रों में मतदान करेंगें , पांच साल के लिए चुनेंगे अपना रहनुमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो