Indian FTR 1200 S First Ride Review : जानें चलाने में कैसी है Indian Motorcycle की ये धाकड़ बाइक

By: Vineet Singh

Updated On: 10 Sep 2019, 02:00:41 PM IST

 
    • Indian FTR 1200 S हाल ही में हुई है लॉन्च
    • 1203 सीसी के इंजन से लैस है ये बाइक
    • इस बाइक में दिए गए हैं प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स

नई दिल्ली: अमेरिका की नामी टू-व्हीलर्स निर्माता कंपनी Indian Motorcycle ने हाल ही में Indian FTR 1200 S बाइक को भारत में लॉन्च किया है। इस बाइक की ख़ास बात ये है यह बाइक Indian की चैंपियनशिप विनर बाइक FTR 750 रेस बाइक पर आधारित है और इस इस बाइक से कई सारे फीचर्स जैसे ट्रेलिस फ्रेम, रियर स्विंगार्म और चेन फाइनल-ड्राइव जैसे कई फीचर्स को FTR 750 से लेकर इन्हें FTR 1200 में लगाया गया हैं।

देखने में ये बाइक बेहद ही मस्क्युलर और स्पोर्टी है और इसका लुक काफी बेहतरीन है। कंपनी ने इसे स्ट्रीट बाइक के तौर पर डेवलप किया है तो इसके फीचर्स भी स्ट्रीट बाइकिंग के हिसाब से दिए गए हैं। इस बाइक के हेडलैम्प से लेकर इसके टायर्स तक को बेहद ही आकर्षक बनाया गया है। FTR 1200 जैसे हेडलैम्प आपको किसी अन्य बाइक में देखने को नहीं मिलेंगे।

इस बाइक में LED इंडिकेटर से लेकर LED हेडलैंप दिए गए हैं जो इसे बेहद ही आकर्षक लुक देते हैं। इस बाइक में के फ़्रंट में 19 इंज और रियर में 18 इंच के फ्लैट-ट्रैक इंस्पार्यर्ड Dunlop टायर्स दिए हैं जो राइडिंग के दौरान सड़क पर जबरदस्त गृप और पावर देते हैं।

इंजन और पावर

FTR 1200 S में 1203 cc का V-Twin इंजन मिलता है, जो 123 bhp की पावर 120 Nm का ही टॉर्क जनरेट करता है। इस बाइक का इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स के लैस है। इस बाइक के इंजन को लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है जिससे इस इंजन के टेम्प्रेचर को कम रखा जा सके।

जब आप इस बाइक को राइड करते हैं तो आपको बेहतरीन पावर का एहसास होता है और इस बाइक में आपको जबरदस्त पिकअप मिलता है। आप अगर इस बाइक को शहर की सड़कों चलाते हैं तो शायद ही आप तीसरे गियर के ऊपर जा सकें। ये बाइक गियर बदलने के साथ ही स्पीड पकड़ लेती है और इसमें कुछ माइक्रोसेकेंड्स का ही समय लगता है। इस बाइक में 3 राइडिंग मोड दिए गए हैं जिनमें Standard, Sport और Rain मोड शामिल है। आमतौर पर बाइक्स में मोड चेंज करने पर ज्यादा फर्क नहीं पता चलता है लेकिन इस बाइक में जैसे आप स्टैण्डर्ड से स्पोर्ट मोड में जाते हैं आपको फर्क साफ़ पता चलता है।

इस बाइक में एडजस्टेबल सस्पेंशन दिया गया है जो किसी भी हाइट के राइडर के हिसान से एडजस्ट हो जाता है जिससे राइडर को बाइक में कम्फर्ट मिलता है। इस बाइक की सीट की हाईट 840 mm है और इसका वजन 221 किलोग्राम है जो काफी भारी है, इसके बावजूद भी आप जब इस बाइक को लेकर सड़क पर निकलेंगे तो ये किसी हल्की बाइक की तरह ही चलती है।

इस बाइक के फ्रंट में ब्रेम्बो की डुअल Disc और रियर में सिंगल Dics मिलती है। इन ब्रेक्स की बदौलत बाइक को तेज स्पीड में रोकना बेहद आसान होता है। बाइक में 17 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है जिसकी मदद से आप 100 से 150 किमी तक की दूरी तय कर सकते हैं।

प्रीमियम फीचर्स

Indian FTR 1200 S में आपको इसमें 4.3 इंच की टचस्क्रीन मिलती है और इसकी खासियत ये है कि इसे आप आसानी से सेफ्टी ग्लव्स पहनकर भी एक्सेस कर सकते हैं। इस बाइक में आपको ब्लूटुट कनेक्शन भी मिलता है जिससे आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। इस बाइक में तीन राइडिंग मोड्स दिए गए हैं जिनमें Sport, Standard और Rain शामिल हैं जिन्हें आप बाइक राइडिंग के हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हैं। इस बाइक में आपको एक फास्ट-चार्ज USB और क्रूज कंट्रोल भी ऑफर किया गया है, जिससे लॉन्ग राइड पर आपको दिक्कत ना हो।

प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स

इस बाइक में Bosch stability control के साथ एक six-axis inertial sensor मिलता है, जो कि लीन सेंसिटिव ट्रैक्शन कंट्रोल और स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ आता है। इसमें ABS के साथ ट्रैक्शन कंट्रोल को आप मैनुअली इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के जरिए स्विच ऑफ या ऑन कर सकते हैं।

इस बाइक को चलाते समय हमें जो समस्या नजर आई वो ये थी कि ट्रैफिक सिग्नल्स पर रुकने के दौरान ये बाइक हीट होने लगती जिससे आपको थोड़ी दिक्क्त हो सकती है साथ ही गियर शिफ्टिंग में भी हल्की-फुल्की दिक्क्त आपको समझ आएगी बाकी चलाने में ये बाइक किसी बीस्ट की तरह है और इसे हाइवेज पर चलाना एक बेहतरीन अनुभव देता है।

कीमत

कीमत की बात करें तो इस बाइक की शुरूआती कीमत 14.99 लाख ( एक्स-शोरूम कीमत ) है।


नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ये वीडियो यूट्यूब पर देखें -

Updated On:
10 Sep 2019, 01:55:01 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।