अब बिना लाइसेंस चलाइए ये स्कूटर, नहीं होगी रजिस्ट्रेशन की जरूरत

By: Sajan Chauhan

Updated On: Jul, 07 2018 01:01 PM IST

  • ये एक ऐसा स्कूटर है जिसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। इसकी वजह ये है कि इस स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है, जिसके चलते लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है।

किसी भी मोटर वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है। कई बार वाहन का कोई कागज घर पर छूट जाता तो पुलिस पकड़कर चलान कर देती है, लेकिन अब आपकी ये टेंशन बिल्कुल खत्म होने जा रही है। जी हां आज हम आपको एक ऐसे स्कूटर हीरो फ्लैश के बारे में बता रहे हैं, जिसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर किसी भी कागज की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे लंबी कार, पीछे बना है स्वमिंग पूल और छत पर लैंड होता है हेलीकॉप्टर

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस स्कूटर में 48 वोल्ट की 20 एएच बैटरी दी गई है जिसे 48 वोल्ट के 2.7ए चार्जर द्वारा चार्ज कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि ये बैटरी सिर्फ 7 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करके 65 किमी तक दौड़ाया जा सकता है। जो डेली अप-डाउन करते हैं जैसे कॉलेज और स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स, ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए ये स्कूटर काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इस किफायती स्कूटर में लिस्कोपिक सस्पेंशन और एक्स्ट्रा सामान रखने के लिए बॉक्स दिया गया है।

ये एक ऐसा स्कूटर है जिसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। इसकी वजह ये है कि इस स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है, जिसके चलते लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। इसके साथ ही इस स्कूटर का पंजीकरण भी नहीं करवाना होगा, क्योंकि इसकी स्पीड काफी कम है। अगर घर से आप बिना किसी कागज के भी निकल जाते हैं तो स्कूटर पर आपको पुलिस नहीं पकड़ेगी। बस इस स्कूटर के साथ हमेशा एक कार्ड रखना होगा जो कि स्कूटर खरीदते वक्त दिया जाएगा। कार्ड पर लिखा होगा कि इसकी स्पीड 25 किमी प्रति घंटा से कम है जो कि मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, बिना लाइसेंस और बिना पंजीकरण के चलाया जा सकता है। इसलिए ऐसे स्कूटर के साथ विभिन्न तरह के दस्तावेजों की कोई जरूरत नहीं है।

पर्यावरण के लिए भी लाभदायक
ये स्कूटर बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं करता है और इसको खरीदने के बाद ग्राहकों को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से कोई भी परेशानी नहीं होगी।

कीमत
शानदार फीचर्स से लैस इस स्कूटर की कीमत एक्स शोरूम कीमत लगभग 25,490 रुपये है। वहीं ऑनरोड प्राइस की बात की जाए तो इस स्कूटर को खरीदने के लिए लगभग 30,490 रुपये चुकाने होंगे।

Published On:
Jul, 07 2018 12:59 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।