scriptजल्द आ रहा है Vespa का ये शानदार स्कूटर, माइलेज 100 किमी से ज्यादा | Vespa Elettrica Will Soon Launch in India | Patrika News

जल्द आ रहा है Vespa का ये शानदार स्कूटर, माइलेज 100 किमी से ज्यादा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2018 04:21:58 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

वेस्पा इलेट्रिका (Vespa Elettrica) इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द ही बाजार में लॉन्च होने वाला है। यहां जानें कैसा होगा ये स्कूटर…

Vespa Elettrica

जल्द आ रहा है Vespa का ये शानदार स्कूटर, माइलेज 100 किमी से ज्यादा

इटली की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी पियाजियो जल्द ही भारत में अपना बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर वेस्पा इलेट्रिका (Vespa Elettrica) लॉन्च करने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार इस स्कूटर को 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसा होगा ये स्कूटर और कैसे होंगे इसके फीचर्स।

देश और दुनिया में प्रदूषण बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है, जिसको देखते हुए बस इलेक्ट्रिक वाहन ही एकमात्र उपाए हैं। इस स्कूटर का प्रोडक्शन सितंबर 2018 में शुरू हो जाएगा। भारत से पहले इसको इटली के प्लांट में बनाया जाएगा और यूरोप के बाजार में बेचा जाएगा। इस स्कूटर को Milan EICMA आॅटो शो 2018 में भी शोकेस किया जाएगा।

ये भी पढ़े- सिर्फ 4.5 लाख रुपये में मिल रही है Mahindra Scorpio, खरीदने का ऐसा मौका नहीं मिलेगा दोबारा

पावर और स्पेसिफिकेशन
इस स्कूटर में 4 केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी जो कि 5.36 एचपी की पावर और और 20 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करेगी। इस मोटर को पावर देने के लिए 4.2 केडब्ल्यूएच की लिथियम आयन बैटरी दी जाएगी। इस बैटरी को सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। माइलेज की बात की जाए तो ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर 100 किमी की दूरी तय करेगा।

ये भी पढ़े- Audi को भी धूल चटा रही है भारत की ये सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28.09 किमी का माइलेज

इस स्कूटर में 100 सीसी का 4 स्ट्रोक पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा। इस वजह से इस स्कूटर की रेंज 200 किमी तक हो जाएगी। इस स्कूटर में अलग-अलग राइडिंग मोड दिए जाएंगे। वेस्पा इलेक्ट्रिका की बिक्री 2019 से एशिया और अमेरिका के बाजारों में शुरू कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि इस स्कूटर को भारत में भी 2019 में ही लॉन्च किया जा सकता है।

लॉन्चिंग के बाद इस स्कूटर से होगा मुकाबला
भारत में लॉन्च होने के बाद इस स्कूटर का मुकाबला एथर 340 (Ather 340) इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो