script

नहीं भरवाते ये ऑइल तो बाइक का ब्रेक हो जाएगा जाम, कीमत महज 50 रुपये

Published: Dec 09, 2018 09:13:50 am

Submitted by:

Vineet Singh

कम ही लोग इसके इस्तेमाल के बारे में जानते होंगे, अगर आपकी बाइक में ये ऑइल ना पड़ा हो तो आप बड़ी ही आसानी से किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं।
 

bike brake oil

नहीं भरवाते ये ऑइल तो बाइक का ब्रेक हो जाएगा जाम, कीमत महज 50 रुपये

नई दिल्ली: अगर आपके पास बाइक है तो जाहिर सी बात है कि आप अच्छे से इसका रख-रखाव भी करते होंगे और समय-समय पर अपनी बाइक को सर्विसिंग के लिए भी ले जाते होंगे। बता दें कि बाइक में आप सर्विसिंग के दौरान इंजन ऑइल तो भरवाते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी बाइक में एक और ऑइल पड़ता है जो बेहद ही जरूरी होता है, लेकिन कम ही लोग इसके इस्तेमाल के बारे में जानते होंगे, अगर आपकी बाइक में ये ऑइल ना पड़ा हो तो आप बड़ी ही आसानी से किसी बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं। तो ऐसे अब हम आपको इस ऑइल और बाइक में इसकी जरूरत के बारे में बताने जा रहे हैं।
पावर ब्रेक ऑइल

आजकल मार्केट में जितनी भी बाइक्स चल रही हैं उनमें से ज्यादातर में पावर ब्रेक दिए जाते हैं जिससे ये बाइक्स आसानी से कंट्रोल की जा सकती हैं और इन्हें एक सेकंड से भी कम समय में आसानी से रोका जा सकता है। आपको बता दें कि ये ब्रेक्स बाइक को किसी भी तरह से फ़ौरन ही रोक देते हैं लेकिन अगर ठीक तरीके से इनका रख-रखाव ना किया जाए तो ये ब्रेक आपको बड़ी मुसीबत में फंसा सकते हैं ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी बाइक का पावर ब्रेक ठीक तरीके से काम करे तो आपको ये ब्रेक ऑइल बाइक में डलवाना ही पड़ेगा।
ऐसे होती है फिलिंग

आपको बता दें कि बाइक में जहां पर फ्रंट पावर ब्रेक का लीवर होता है वहीं पर एक छोटा सा चम्पार बना होता है जो पूरी तरह से कवर होता है। इस चेंबर में ही आपको ब्रेक ऑइल भरवाना होता है। इसके बाद आपको बस इस चेंबर को बंद करवाना होता है और कुछ महीनों के बाद इसके फिर से चेक करना पड़ेगा। आपको अपनी बाइक में ये ऑइल रोज भरवाने की जरूरत नहीं पड़ती है। एक बार भरवाने पर ये आराम से 2 से 4 महीनों तक चल जाता है। इस ऑइल की कीमत भी बेहद ही कम है और आप इसे महज 50 से 150 रुपये में खरीद सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो