script1 लीटर में 153 किमी का माइलेज दे रही ये बाइक, बेहद कम खर्च में आप भी लगा सकते हैं ये टेक्नोलॉजी | This Bike Run 153 km in Just 1 Litre Petrol Engine | Patrika News

1 लीटर में 153 किमी का माइलेज दे रही ये बाइक, बेहद कम खर्च में आप भी लगा सकते हैं ये टेक्नोलॉजी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2018 11:53:23 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

UP के एक शख्स ने ऐसी Bike टेक्नोलॉजी को बनाया है जो कि प्रति लीटर में 153 किमी की दमदार Mileage दे सकती है। इतनी माइलेज देना अजूबे की बात है।

Best Mileage Bike

आज के दौर में नौकरी या व्यापार करने वाले लोगों को ऐसी Bikes ज्यादा पसंद आती हैं, जो माइलेज में सबसे आगे होती हैं यानी कि उनकी माइलेज काफी ज्यादा होती है। मगर बाजार में ज्यादा से ज्यादा 60-70 किमी प्रति लीटर की माइलेज देने वाली बाइक्स ही मौजूद हैं और कंपनी तो उतना दावा करती है, लेकिन बाइक्स उन उम्मीदों पर पूरी तरह खरी नहीं उतर पाती हैं।

अब आपको निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अगर हम आपसे कहें कि एक बाइक प्रति लीटर में 150 किमी की माइलेज दे सकती है तो शायद आपको इस बात पर बिल्कुल भी यकीन नहीं होगा, लेकिन ये बात बिल्कुल सच है। जी हां एक शख्स ने ऐसी बाइक बनाई है, जो कि प्रति लीटर में आम बाइक्स से दोगुनी माइलेज देगी।

सरकार ने किया सम्मानित
उत्तरप्रदेश के कौशांबी जिले के गुदड़ी गांव रहने वाले विवेक कुमार पटेल ने 1 लीटर पेट्रोल में 153 किमी की माइलेज देने वाली बाइक बनाई है। जब इस बात की जानकारी सरकार को हुई तो उत्तर प्रदेश काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी और मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टिट्यूट अॉफ टेक्नोलॉजी (इलाहाबाद) ने इसे सर्टिफिकेट दिया।

इतना होगा खर्च
सिर्फ कुछ रुपये खर्च करके बाइक को प्रति लीटर में 153 किमी की माइलेज देने वाला बनाया जा सकता है। विवेक ने इस बाइक को लेकर सालों मेहनत की तब जाकर सफलता हासिल हुई। विवेक ने बाइक के इंजन में छोटा सा बदलाव किया है, जिससे बाइक की माइलेज इतनी ज्यादा हो गई है। इस तकनीक की मदद से किसी भी बाइक की माइलेज 30-35 किमी तक बढ़ाई जा सकती है।

कैसी बढ़ेगी माइलेज
इसके लिए इंजन में कार्बोरेटर को बदलना है, एक विवेक द्वारा बनाया गया कार्बोरेटर लगाना है। मात्र 500 रुपये खर्च करके, ये तकनीक लगाई जा सकती है। इस तकनीक को लगाने से बाइक के पिकअप पर कोई भी असर नहीं होता है।
उत्तर प्रदेश काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने इस टेक्नोलॉजी का पेटेंट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया है, जिसके बाद इसको बाइक्स में लगाना शुरू किया जा सकता है और सभी लोग इसका लाभ ले पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो