script

नया Helmet खरीदने जा रहे हैं तो इन चीजों पर जरूर दें ध्यान वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2018 11:47:32 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

सभी जानते हैं कि हेलमेट (Helmet) के कितना ज्यादा फायदे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जो आपको नया हेलमेट खरीदने से पहले पता होनी चाहिए।

Helmet

नया Helmet खरीदने जा रहे हैं तो पढ़ें ये खबर वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

किसी भी दुपहिया वाहन को चलाने के लिए हेलमेट पहनना जरूरी होता है। हेलमेट सुरक्षा के कारणों से सरकार ने पहनना अनिवार्य किया हुआ है, अगर आप बिना पहने जाएंगे तो दिया है। दुपहिया वाहन पर जाते वक्त अगर सड़क पर कोई दुर्घटना हो जाती है तो हेलमेट की वजह से सिर में चोट लगने से बच जाती है। ये बात तो सभी जानते हैं कि हेलमेट के कितना ज्यादा फायदे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जो आपको नया हेलमेट खरीदने से पहले पता होनी चाहिए।
कई बार क्या होता है कि लोग सड़कों पर मौजूद दुकानों से हेलमेट खरीद लेते हैं और उसके बारे में पूरी जानकारी नहीं लेते हैं इसी के साथ कई बार तो सस्ते के चक्कर में हेलमेट खरीद लेते हैं जो कि ज्यादा मजबूत नहीं होते हैं।
ये भी पढ़ें- विंटेज कारों से लेकर Bentley जैसी सुपर लग्जरी कारों के शौकीन हैं जग्गू दादा, खरीद रखी है वो कार जो शाहरुख के पास भी नहीं

सबसे पहले तो हेलमेट ऐसा होना चाहिए जो कि आपके सर के साथ-साथ आपके पूरे मुंह को ढक सके। स्टाइल और नए डिजाइन के चक्कर में आकर कभी भी ऐसे हेलमेट नहीं खरीदने चाहिए जो कि पूरे सिर और मुंह को कवर न कर सकें। स्टाइल तो बाद में भी हो सकता हैं, लेकिन अगर कोई दुर्घटना हो गई तो पिर पछताने का मौका भी नहीं मिलेगा।
ये भी पढ़ें- करियर हुआ फ्लॉप, लेकिन आज भी इनकी महंगी Cars और Bikes का शौकीन हैं ये एक्टर

हेलमेट हमेशा आईएसआई मार्क वाला ही खरीदना चाहिए, क्योंकि ऐसे हेलमेट ही मजबूत होते हैं। हेलमेट खरीदने से पहले उसे पूरी तरह चेक कर लें उसमें कहीं दरार तो नहीं आ रही है ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। हेलमेट के अंदर का हिस्सा भी अच्छा होना चाहिए, क्योंकि इससे चेहरे और बालों का भी नुकसान हो सकता है।
हेलमेट खरीदते वक्त सबसे जरूरी बात ये है कि उसका शीशा देखा जाए कि वो अच्छी क्वालिटी का है या नहीं। शीशा डार्क कलर का नहीं होना चाहिए। ऐसे में दिन के वक्त तो दिख जाएगा, लेकिन रात के वक्त साफ नहीं दिखाई देगा।

ट्रेंडिंग वीडियो