scriptबारिश का पानी भरने से जब बीच सड़क पर बंद हो जाए बाइक, तो ऐसे करें ठीक | how to start your bike if it shutts off in rain | Patrika News

बारिश का पानी भरने से जब बीच सड़क पर बंद हो जाए बाइक, तो ऐसे करें ठीक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 04, 2019 03:35:11 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बारिश में बंद हो जाए बाइक
मोटरसाइकिल में पानी भर जाने पर बंद हो सकती है बाइक
मकैनिक के बिना ठीक हो सकती है बाइक

motorcycle

बारिश का पानी भरने से जब बाच सड़क पर बंद हो जाए बाइक, तो ऐसे करें ठीक

नई दिल्ली: बारिश ( rain ) में सड़क पर वॉटर लॉगिंग बेहद कॉमन है । लोगों को ऐसी जगहों पर बाइक या गाड़ी को चलाने से मना किया जाता है लेकिन फिर भी कई बार देखा जाता है कि बारिश का पानी मोटरसाइकिल ( motorcycle ) में भर जाने से कई बार बाइक बंद ( bike shut off ) हो जाती है । ऐसे में उसे ठीक कराने के लिए मार्केट में करीब 5000 रू तक खर्च हो सकते हैं, लेकिन हम आपको आज एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाने से आप 500 रू से कम के खर्च में अपनी बाइक को ठीक कर सकते हैं ।

सरकार का नया फरमान, सरकारी कर्मचारी करेंगे इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल

500 रुपए से कम में ठीक होगी बाइक –

अगर आपकी बाइक बंद हो गई है तो इसे 500 रूपए से कम के खर्च में में ठीक किया जा सकता है। 300 रू इंजन ऑयल 170 स्पार्क प्लग के लिए। इसके लिए सबसे पहले अंदर भरे पानी को बाहर निकालें उसके बाद फिर नया इंजन ऑयल डालकर इसे भी फ्लश आउट कर दें। फिर नया इंजन ऑयल डालकर गाड़ी स्टार्ट करें। बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाएगी। ये ट्रिक कार पर भी काम करती है।
मेकअप के सामान से लेकर सस्ता ट्रैवेल तक, वीडियो में देखें आम आदमी की बजट से उम्मीदें

किक स्टार्ट करने की न करें भूल –

अच्छा सबसे पहले ये अच्छी तरह से समझ लें कि कभी भी अगर पानी में डूबने की वजह से गाड़ी बंद हो जाए तो वापस से उसे किक स्टार्ट करने की कोशिश न करें । दरअसल ऐसा करने से बाइक का पिस्टन मूव कर सकता है जिसकी वजह से इंजन में वैक्यूम स्पेस बन जाता है और पानी चैम्बर में पहुंच सकता है। एक बार पानी आपके इंजन तक पहुंच गया तो उस वक्त बाइक को सर्विस सेंटर पर ले जाए बिना ठीक करना इंपॉसिबल होगा।कई बार तो इंजन चेंज कराने की नौबत आ जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो