scriptबाइक का माइलेज बढ़ाने के अचूक तरीके, हर महीने होगी हजारों की बचत | how to certainly increase bike mileage | Patrika News

बाइक का माइलेज बढ़ाने के अचूक तरीके, हर महीने होगी हजारों की बचत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2019 04:51:53 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बाइक का माइलेज हो जाएगा दो गुना
माइलेज की वजह से होगी पैसों की बचत
गियर से लेकर फिल्टर पर डिपेंड करेगा माइलेज

bike mileage

बाइक का माइलेज बढ़ाने के अचूक तरीके, हर महीने होगी हजारों की बचत

नई दिल्ली: बाइक या कार खरीदने के बाद भी कई बार लोग इन्हें चलाने से परहेज करते हैं। दरअसल देखा जाता है जब बाइक पानी की तरह पेट्रोल पीने लगती है तो खर्च या बजट को छीक रखने के लिए लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट में धक्के खाते हैं। लेकिन अगर आप भी सिर्फ पेट्रोल के अनाप-शनाप खर्च की वजह से बाइक होने के बावजूद उसे नहीं चलाते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे कि आपकी बाइक का माइलेज बेहतर हो जाएगा और आपकी बचत भी होगी।
ड्राइवर की इन आदतों की वजह से खराब हो जाता है इंजन, कहीं आप में तो नहीं

लो RPM पर चलाएं बाइक- अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। साथ ही बेवजह रेस देने से बचें।
इन वजहों से घट जाती है आपकी कार की कीमत, नहीं मिलता खरीदार

स्पीड और गियर में रखें सामंजस्य-सही स्पीड और समय पर गियर शिफ्ट करने से बाइक की माइलेज बढ़ती है । छोटे गियर में ज्यादा स्पीड पर बाइक दौड़ाएंगे तो इससे इंजन पर जोर पड़ने की वजह से बाइक का माइलेज कम हो जाता है। इसलिए शानदार माइलेज के लिए जरूरी है कि सही स्पीड में सही गियर का इस्तेमाल करें।
रेग्युलर साफ करें एयर फिल्टर-इंजन में जाने वाली हवा फिल्टर्स के माध्यम से जाती है। फिल्टर के गंदे होने पर इंजन को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है। इस वजह से बाइक की परफॉर्मेंस और माइलेज पर असर पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि रेग्यलर इंटरवल पर बाइक के एयर फिल्टर्स को साफ करें।
मात्र 4000 रूपए देकर घर ले जाएं ये लाखों का स्कूटर, हर महीने बदलने की भी मिलेगी सुविधा

स्पार्क प्लग को साफ रखें- स्पार्क प्लग गंदा होने पर बाइक धुआं देने लगती है। इसका असर बाइक की माइलेज पर पड़ता है। गंदा स्पार्क प्लग ईंधन और हवा के मिक्स को अच्छे से जला नहीं पाता है। स्पार्क प्लग साफ करने के अलावा मार्केट में ट्विन हेड स्पार्क प्लग भी मौजूद हैं जो ईंधन का पूरा दोहन करते हैं। इससे बाइक की माइलेज बढ़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो