Honda के टू-व्हीलर्स में आई ये बड़ी खामी, कंपनी ने वापस मंगवाए 50,034 यूनिट्स

By: Vineet Singh

|

Updated: 03 Aug 2019, 02:03 PM IST

बाइक

नई दिल्ली: होंडा मोटरसाइकल्स ऐंड स्कूटर्स इंडिया ने अपने 50,034 टू-व्हीलर्स को रीकॉल किया है। जानकारी के मुताबिक़ टू-व्हीलर्स के फ्रंट ब्रेक्स में कुछ खामी है जिसकी वजह से कंपनी ने इतनी भारी संख्या में वाहनों को रीकॉल किया है। ये खामी किसी एक ख़ास टू-व्हीलर में नहीं है बल्कि कई अलग-अलग मॉडल्स में है जिसकी वजह से इनकी संख्या इतनी ज्यादा बढ़ गयी है। अगर आपके भी वाहन को recall किया जाता है तो इसकी अनदेखी बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

भारत में बड़े पैमाने पर सर्विस और ट्रेनिंग नेटवर्क शुरू करेगा Kia Motors

Honda की तरफ से बताया गया है कि बाइक्स और स्कूटर्स के 50,034 यूनिट्स मंगवाए गए हैं। कंपनी ने कहा है कि, 'होंडा ने फ्रंट-ब्रेक मास्टर सिलेंडर में क्वॉलिटी से जुड़ी एक खामी की पहचान की है। इस खामी की वजह से इन टू-व्हीलर्स ( two wheelers ) के सामने वाले पहिये को घूमने में कठिनाई हो सकती है और पहिया जाम भी हो सकता है।'

Auto Wrap : जानें इस हफ्ते ऑटोमोबाइल जगत में क्या हुआ ख़ास

जिन टू-व्हीलर्स को वापस मंगवाया गया है उन सभी को 4 फरवरी से 3 जुलाई 2019 के बीच बनाया गया था और इनमें Honda Aviator (डिस्क), activa 125 (डिस्क), honda grazia (डिस्क) और CB Shine (सेल्फ डिस्क) CBS वेरियंट शामिल हैं।

honda bikes

कंपनी ने कहा है कि एहतियात के तौर पर स्वेच्छा से इन मॉडल्स की जांच की जा रही है। अगर जरूरत हुई तो खामी वाले पार्ट को बदला जाएगा। इसके लिए ग्राहकों को कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा, यानी इस पार्ट को फ्री में बदला जाएगा।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके वाहन में कोई खराबी तो नहीं है तो आप भी इसके बारे में आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर 'सर्विस कैम्पेन' सेक्शन में जाना होगा। सर्विस कैम्पेन सेक्शन में इन टू-वीलर्स की लिस्ट दी गई है, जिस पर क्लिक करने पर एक बॉक्स दिखेगा। इस बॉक्स में VIN (वीइकल आइडेंटिफिकेशन नंबर) सबमिट करने पर इसकी जानकारी मिल जाएगी कि आपका टू-वीलर इस कैम्पेन का हिस्सा है या नहीं।

ये हैं भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें, महज 2.71 लाख में खरीद सकते हैं आप

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।