Forza 300 मैक्सी स्कूटर को भारत में लॉन्च करेगी Honda

By: Vineet Singh

|

Published: 25 Jul 2019, 11:05 AM IST

बाइक

नई दिली: जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी Honda के activa स्कूटर को भारत में खूब पसंद किया जाता है और ज्यादातर लोग इसी स्कूटर को खरीदना पसंद करते हैं। होंडा एक्टिवा देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर भी बन चुका है। इस स्कूटर की जबरदस्त सफलता के बाद अब कंपनी भारत में अपना मैक्सी स्कूटर ( आकार में बड़ा और ज्यादा पावरफुल स्कूटर ) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक़ कंपनी साल के आखिर तक भारत में Honda Forza 300 मैक्सी स्कूटर लॉन्च कर सकती है।

ख़ास बात ये है कि इस स्कूटर को भारत में असेम्बल नहीं किया जाएगा बल्कि इसे भारत में CBU (कम्प्लीट बिल्ड यूनिट, यानी पूरी तरह बनी हुई) के रूप में लाया जाएगा। मतलब जो स्कूटर जापान से मंगवाया जाएगा वो पूरी तरह से तैयार होगा जिसे आसानी से ग्राहकों तक पहुंचाया जा सकता है।

इसी साल लॉन्च होगी Tata Hornbill, लॉन्चिंग डेट का हुआ खुलासा

Forza 300

इंजन

इस मैक्सी स्कूटर में 279cc, का लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 7,000 rpm पर 25 bhp का पावर और 5,750 rpm पर 27.2 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर का इंजन CVT (कंटिन्युअसली वैरिएबल ट्रांसिमशन) से लैस है। ब्रेकिंग की बात करें, तो इसके फ्रंट में 256 mm और रियर में 240mm Disc ब्रेक दिए गए हैं। इस स्कूटर में आपको डुअल चैनल एबीएस ( ABS ) मिल जाता है।

Royal Enfield 650 twin का तहलका, 11000 यूनिट्स बेचकर बनी सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल

 

Forza 300

फीचर्स

होंडा फोर्जा 300 मैक्सी स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें इलेक्ट्रॉनिक विंडस्क्रीन, इंटीग्रेडेट एलईडी डीआरएल के साथ ट्विन-हेडलैम्प, एनालॉग-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और होंडा सेलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं। ये सभी फीचर्स इस जबरदस्त स्कूटर को बेहद ही हाईटेक बनाते हैं। आमतौर में स्कूटर्स के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि इसमें दो हेलमेट नहीं रखे जा सकते हैं लेकिन इस स्कूटर के Boot में दो फुल-फेस हेलमेट रखने की जगह मिल जाती है। साथ ही फ्रंट ऐप्रन में भी स्टोरेज की सुविधा है, जिसे लॉक किया जा सकता है। स्कूटर में 12V चार्जिंग सॉकिट भी दिया गया है। जिससे आप अपने स्मार्टफोन और पॉवरबैंक जैसे डिवाइस को चार्ज भी कर सकते हैं।

कीमत

कीमत की बात करें तो होंडा फोर्जा 300 मैक्सी स्कूटर की कीमत 7 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। ये कीमत भारत में मिलने वाले किसी स्कूटर से काफी ज्यादा है लेकिन कंपनी ये जानने के बावजूद भी ये रिस्क लेने को तैयार दिख रही है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।