साइकिल पर भारत भ्रमण को निकले अंकित, बीकानेर पहुंचने पर स्वागत

By: dinesh swami

Updated On:
29 Oct 2017, 09:37:11 AM IST

  • साइकिल पर भारत भ्रमण को निकले अंकित अरोड़ा बीकानेर पहुंचे।

बीकानेर . साइकिल पर भारत भ्रमण को निकले अंकित अरोड़ा शनिवार को बीकानेर पहुंचे। उनका उद्देश्य देश के छोटे-छोट शहरों में सरकारी प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों से मिलना और उन्हें विभिन्न कहानियों के माध्यम से प्रेरित करना है।

 

अरोड़ा ने यहां पत्रकारों को बताया कि वे स्कूलों में पहुंचकर बच्चों के साथ अपने अनुभव भी साझा करते है, उन्हें अपने सफर की कहानियां और फोटो भी दिखाते हैं। साथ ही इन पर डोक्यूमेन्ट्री(वृत्तचित्र) बनाते हैं। अंकित ने बताया कि वे जिस प्रांत में जाते हैं, उन्हें लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। कहीं आर्मी का तो कहीं आमजन का। बहुत सारे लोग मिलते हैं, हौसला बढ़ाते हैं।

 

लोगों ने किया स्वागत
श्री जंगलेश्वर महादेव सेवा समिति की ओर से बीकानेर में अंकित आरोड़ा का स्वागत किया गया। इस मौके पर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. गोपालकृष्ण जोशी, बैंक कर्मचारी यूनियन अध्यक्ष सीताराम कच्छावा, दाऊलाल हर्ष किशनलाल मोदी, सुरेश शर्मा, ओमप्रकाश मोदी, गोकुल जोशी, दिनेश मोदी, शिवकुमार रंगा, रमेश अरोड़ा, अरविन्द किशोर आदि मौजूद थे।

 

21 हजार किमी का लक्ष्य
अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने दुनिया के सबसे ऊंचे मोटरेबल पास (खारदुंगला-लद्दाख) की भी साइकिल से यात्रा की है। उनका लक्ष्य साइकिल से सबसे लंबा सफर तय कर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉड्र्स में जगह बनाने का है। इसका संकल्प लेकर वे 27 अगस्त को जयपुर से रवाना हुए थे।

 

अब तक 63 दिनों में पांच राज्यों की 3500 किमी की यात्रा कर चुके हैं। उनका लक्ष्य 180 दिनों में भारत के सभी 29 राज्यों और सात केन्द्र शासित प्रदेशों की 21 हजार किमी की यात्रा पूरी करने का है। वे रोजाना 150 किमी का सफर तय करते हैं। वर्तमान में यह रिकॉर्ड 15222 किमी का है। वे बीकानेर से जैसलमेर , बाड़मेर, गुजरात होते हुए दक्षिण भारत की तरफ जाएंगे।

 

नेशनल क्विज प्रतियोगिता एक नवंबर से
बीकानेर. राज्य के सरकारी-गैर सरकारी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा 9-12 के विद्यार्थियों में मतदाता जागरुकता के लिए नेशनल क्विज प्रतियोगिता का आयोजन होगा। माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक विजयशंकर आचार्य ने बताया कि एक से 10 नवंबर तक प्रथम चरण में विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता, 11 से 17 नवंबर तक द्वितीय चरण में जिला स्तरीय प्रतियोगिता, 20 से 25 नवंबर तक तृतीय चरण में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता,

 

11 से 17 दिसंबर तक चतुर्थ चरण में सेमीफाइनल तथा ग्रांड फाइनल शूट, 30 दिसंबर से 21 जनवरी तक पंचम चरण में सेमीफाइनल तथा ग्रांड फाइनल का राष्ट्रीय प्रसारण होगा। इसके लिए रविवार को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप कार्य योजना के अंतर्गत समस्त माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को निर्वाचन प्रक्रियाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के निर्देश दिए गए हैं।

Updated On:
29 Oct 2017, 09:37:11 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।