scriptसूरत हादसे के बाद चेता प्रशासन : बीकानेर में सात दर्जन इमारतें सील होंगी | Seven dozen buildings will be sealed in Bikaner | Patrika News

सूरत हादसे के बाद चेता प्रशासन : बीकानेर में सात दर्जन इमारतें सील होंगी

locationबीकानेरPublished: May 26, 2019 09:49:41 am

Submitted by:

Jitendra

आग से सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं होने पर कार्रवाई

Seven dozen buildings will be sealed in Bikaner

सूरत हादसे के बाद चेता प्रशासन : बीकानेर में सात दर्जन इमारतें सील होंगी

बीकानेर. सूरत में कोचिंग सेन्टर में हुए भीषण अग्निकांड के बाद अब बीकानेर प्रशासन ने शनिवार को शहर में सात दर्जन इमारतों को सील करने के आदेश दिए हैं। जिला कलक्टर ने विभिन्न क्षेत्रों में एेसी सात दर्जन इमारतें, जिनमें अग्निशमन यंत्र व आग बुझाने के अन्य उपकरण आदि नहीं हैं तथा जिन भवनों में ज्वलनशील पदार्थ रखे गए हैं अथवा बिना पूरे सुरक्षा बंदोबस्त अधिक ऊंचाई में बनी हैं, इन्हें चिह्नित किया गया है। नगर निगम आयुक्त प्रदीप के गवांडे दो दिन में इन इमारतों को सील करने के निर्देश दिए गए हैं।
नगर निगम महीनों पहले शहर में १५ मीटर से अधिक ऊंचाई वाली इमारतों का सर्वे कर चुका है। इसके लिए निगम ने दल गठित कर आग से सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त और उपकरण आदि की जांच की थी। दल ने ९० से अधिक एेसी इमारतों का सर्वे कर जांच रिपोर्ट निगम आयुक्त को सौंप भी दी थी। मगर एेसी इमारतों के विरुद्ध कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं हुआ। दल की रिपोर्ट फाइलों में दब कर रह गई थी। बताया जा रहा है कि उस समय कुछ इमारतों के मालिकों को नोटिस भी भेजे गए थे।
छोटी दमकल गाडि़यां हों उपलब्ध

शहर के संकरे मार्गों और तंग गलियों में आग बुझाने के लिए छोटी दमकल गाडि़यां उपलब्ध करवाने की मांग जिला कलक्टर से की गई है। नयाशहर थाना के सीएलजी मेम्बर किशन लाल उपाध्याय ने बताया कि जस्सूसर गेट, नत्थूसर गेट, कोटगेट, गोगागोट एरिया, जोशीवाड़ा में छोटी दमकल गाडि़यां हर समय उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि मुरलीधर व्यास कॉलोनी और बीछवाल अग्निशमन केन्द्र से दमकलों हादसा स्थल पर पहुंचने में काफी समय लग जाता है।
मॉक ड्रिल से जांच

पंचशती सर्किल स्थित रोटरी क्लब के पास शनिवार देर शाम आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही सदर थाना पुलिस और दमकल गाडि़यां व एम्बुलेंस मौके पर पहुंच गई। भीषण आग की सूचना मिलते ही अधिकारी मौके पर पहुंच गए, लेकिन मौके पर पहुंचे तो पाया कि आग लगने की मॉक ड्रिल की गई है। मॉक ड्रिल पाकर अधिकारियों ने राहत की सांस ली। मॉक ड्रिल के दौरान निगम आयुक्त प्रदीप के गवांडे, स्वास्थ्य अधिकारी अशोक कुमार व्यास, भंडार अधीक्षक कृष्ण गोपाल पुरोहित, कपिल कुमार, अमित तेजी, इन्द्रचंद चांगरा, विनोद स्वामी, अभिषेक बारासा आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो