script

पर्यावरण के लिए घातक है पॉलीथिन

locationबीकानेरPublished: Apr 01, 2019 12:48:23 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

बज्जू. पर्यावरण के लिए प्लास्टिक बहुत ही घातक है। प्रत्येक व्यक्ति को इसका प्रयोग पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। यह बात अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद खमुराम बिश्नोई ने रविवार को बज्जू में पॉलीथिन मुक्त बज्जू अभियान को संबोधित करते हुए कही।

'Polyethylene is fatal for the environment

पर्यावरण के लिए घातक है पॉलीथिन

बज्जू.

पर्यावरण के लिए प्लास्टिक बहुत ही घातक है। प्रत्येक व्यक्ति को इसका प्रयोग पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। यह बात अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद खमुराम बिश्नोई ने रविवार को बज्जू में पॉलीथिन मुक्त बज्जू अभियान को संबोधित करते हुए कही। पर्यावरण संरक्षण को लेकर फ्रांस और स्विटजरलैंड सरकार की ओर से कई बार सम्मानित हो चुके खमुराम बिश्नोई ने कहा कि पॉलीथिन मुक्ति के लिए प्रत्येक व्यक्ति को संकल्प लेना होगा और इस काम में दुकानदारों की भूमिका अहम है। बज्जू सरपंच मंगलाराम खिलेरी ने कहा कि बज्जू में दुकानदारों को दो दिन में पॉलीथिन के उपयोग को बंद करना होगा।
इसके बाद भी पॉलीथिन का उपयोग करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे। बज्जू पुलिस थाना के एएसआई आदेश कुमार ने भी लोगों से पॉलीथिन मुक्त बज्जू के लिए सहयोग का आह्वान किया। इस अवसर पर कस्बे के विभिन्न सामाजिक संगठन, निजी स्कूलों के स्टाफ और विद्यार्थी, बड़ी संख्या में युवा और व्यापारी उपस्थित थे।
दुकानदारों ने दिया सहयोग का आश्वासन

पॉलीथिन मुक्त बज्जू अभियान को लेकर रविवार को सुबह सात बजे से नौ बजे तक सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान खमुराम बिश्नोई के नेतृत्व में मिस्त्री मार्केट से लेकर पुलिस थाना क्षेत्र तक करीब दो किलोमीटर तक बड़ी संख्या में युवाओं ने सफाई कर बज्जू को पॉलीथिनमुक्त बनाया। इसके बाद दुकानदारों और व्यापारियों ने भी पॉलीथिन मुक्त बज्जू अभियान को सफल बनाने में सहयोग करने का आश्वासन दिया। गौरतलब है कि कुछ दिनों पूर्व राजस्थान पत्रिका में पॉलीथिन के खिलाफ खबर का प्रकाश करने के बाद प्रशासन ने भी कार्रवाई की थी और जागरूकता अभियान भी कस्बेवासियों द्वारा चलाया गया था।
व्यापारियों ने श्रमदान का लिया संकल्प

पॉलीथिन मुक्त बज्जू अभियान को लेकर आमजन को जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली भी निकाली गई। रैली को बज्जू तहसीलदार हरिसिंह शेखावत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राजस्व तहसील कार्यालय से रवाना हुई रैली पुलिस थाना, मुख्य बाजार होते हुए मिस्त्री मार्केट पहुंची। इस दौरान कस्बेवासियों व युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण व पॉलीथिन मुक्ति के लिए श्लोगन लिखी तख्तियां हाथों में ले रखी थी तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए नारे रहे थे। इस दौरान हर माह के अंतिम रविवार को बज्जू में पर्यावरण संरक्षण को लेकर कार्यक्रम का आयोजन करने और व्यापारियों द्वारा श्रमदान में सहयोग करने का संकल्प भी लिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो