scriptVIDEO: स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, पोषाहार की दाल में नहीं कोई स्वाद | mid day meal : Inspection of schools | Patrika News

VIDEO: स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, पोषाहार की दाल में नहीं कोई स्वाद

locationबीकानेरPublished: Aug 08, 2018 10:05:00 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

बीकानेर. अगर दाल में टमाटर, धाणा व नमक नहीं हो तो दाल बेस्वाद लगती है। लेकिन सरकारी स्कूलों में कुछ एेसी बेस्वादी दाल परोसी जा रही है जिसमें न तो टमाटर धाणा व नमक ही नहीं है। इसके लिए मंगलवार को सरकारी स्कूलों में हुए औचक निरीक्षण में कई कमियां सामने आई।

mid day meal : Inspection of schools

स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, पोषाहार की दाल में नहीं कोई स्वाद

बिना टमाटर, धनिया व नमक की दाल, भंडारण की व्यवस्था नहीं
बीकानेर. अगर दाल में टमाटर, धाणा व नमक नहीं हो तो दाल बेस्वाद लगती है। लेकिन सरकारी स्कूलों में कुछ एेसी बेस्वादी दाल परोसी जा रही है जिसमें न तो टमाटर धाणा व नमक ही नहीं है। इसके लिए मंगलवार को सरकारी स्कूलों में हुए औचक निरीक्षण में कई कमियां सामने आई। इन कमियों में कई स्कूलों में भंडारण की व्यवस्था भी सही नहीं दिखी। जहां पर खाद्य सामग्री को जमीन पर रखा गया था। इससे खाद्य सामग्रियों की बोरियां पानी से गीली हो गई और चींटियां भी लग गई थी तथा कई जगह तो गैस व खाद्य सामग्री भी कम थी। वहीं कई स्कूलों में दूध भी बिना लेक्टोमीटर की जांच के वितरित किया जा रहा था।
READ MORE – छात्राओं को स्कूटी, साइकिल और लेपटॉप वितरण के बाद अब मुख्यमंत्री करने जा रही ये बड़ा काम

पूरे जिले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की स्कूलों में सरकार के आदेशानुसार मिड डे मील, अन्नूपर्णा दूध योजना के क्रियान्वयन का औचक निरीक्षण दो दिवसीय मंगलवार को शुरू हो गया। अभियान के पहले दिन जिला कलक्टर की ओर से बनाई गई टीमों ने विद्यालयों में पहुंचकर मिडे डे मील की जानकारी ली और भोजन की गुणवत्ता को जांचा। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों विद्यार्थियों से भी सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाआें के तहत दूध एवं सप्ताह में एक दिन वितरित किए जाने वाले फल की भी जानकारी ली और विद्यार्थियों से इसके बारे में भी पूछा। कई स्थानों पर तो निरीक्षण दलों ने खाने को चखा और दूध पीकर संबंधित संस्था प्रधान एवं कुक कम हेल्पर को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर अधिकारियों ने रोजाना बांटे जाने वाले मिड डे मील के साथ दूध की गुणवत्ता एवं रसोईघर तथा विद्यालय परिसर की स्वच्छता के बारे में भी संस्था प्रधानों को निर्देश दिए।
अभियान के पहले दिन अधिकारियों ने अधिकांश एेसे विद्यालयों का निरीक्षण किया जो कि दूरस्थ क्षेत्र में स्थित हैं तथा जिनका निरीक्षण नहीं हुआ है। एेसे विद्यालयों का चयन किया गया। बुधवार को अभियान के दूसरे दिन भी निरीक्षण दल अलग-अलग क्षेत्रों के विद्यालयों में निरीक्षण करेंगे और अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौपेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो