scriptमहाजन फायरिंग रेंज में अमरीकी सैनिकों ने अपने हथियारों को परखा | Mahajan firing range : India-USA joint exercise | Patrika News

महाजन फायरिंग रेंज में अमरीकी सैनिकों ने अपने हथियारों को परखा

locationबीकानेरPublished: Nov 20, 2018 12:32:25 pm

महाजन. एशिया की सबसे बड़ी व सेना की दक्षिण-पश्चिमी कमान द्वारा विश्व स्तरीय ट्रेनिंग नोड के रूप में स्थापित की गई महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में एक बार फिर सोमवार से भारत व अमेरिका की सेना द्वारा संयुक्त युद्धाभ्यास ‘व्रज प्रहार-२०१८’ का आगाज किया गया।

Mahajan firing range : India-USA joint exercise

Mahajan firing range : India-USA joint exercise


महाजन. एशिया की सबसे बड़ी व सेना की दक्षिण-पश्चिमी कमान द्वारा विश्व स्तरीय ट्रेनिंग नोड के रूप में स्थापित की गई महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में एक बार फिर सोमवार से भारत व अमेरिका की सेना द्वारा संयुक्त युद्धाभ्यास ‘व्रज प्रहार-२०१८’ का आगाज किया गया। सेना के रक्षा प्रवक्ता कर्नल सोम्बित घोष ने बताया कि सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका प्रशांत कमाण्ड के विशेष बल समूह के एक अधिकारी व १० अन्य रैंकों के एक दल ने महाजन फायरिंग रेंज में पहुंचकर भारतीय सेना के साथ युद्धाभ्यास का आगाज किया। यह अभ्यास आतंकवाद से निपटने, दो सशस्त्र बलों की अंत: क्रियाशीलता को बढ़ाने व सेना को सैन्य सहयोग के लिए आगे बढ़ाने पर आधारित है।
चारों तरफ अथाह रेत के समन्दर वाली फायरिंग रेंज में पहुंचे अमेरिका के सैनिक दल का भारतीय सैन्य अधिकारियों ने स्वागत किया। सैन्य सूत्रों ने बताया कि १२ दिनों तक चलने वाले अभ्यास में दलदल बंधक, बचाव, हस्तक्षेप, रेगिस्तान अस्तित्व, चिकित्सा सहायता व मुकाबला फायरिंग जैसे पहलुओं पर दोनों सेनाओं के जवान अभ्यास करेंगे। सोमवार को अभ्यास के पहले दिन प्रशांत कमाण्ड सैनिकों ने अपने निजी हथियारों के शुन्यकरण के बाद प्रशिक्षण क्षेत्र का दौरा कर भौगोलिक स्थिति देखी। साथ ही रेत के धोरों का आनंद उठाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो