scriptसुबह-शाम दो-दो घंटे पतंगबाजी पर प्रशासन ने लगाई रोक, चाइनीज मांझे पर भी हुई सख्ती, यह दिए आदेश… | m | Patrika News
बीकानेर

सुबह-शाम दो-दो घंटे पतंगबाजी पर प्रशासन ने लगाई रोक, चाइनीज मांझे पर भी हुई सख्ती, यह दिए आदेश…

पक्षियों के विचरण की गतिविधियां मुख्यतः प्रातः 6 बजे से 8 बजे एवं सायं 5 बजे से 7 बजे के मध्य होती हैं। इसके मद्देनजर इस समय पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा।

बीकानेरApr 27, 2024 / 02:24 am

Brijesh Singh

शहर में कई दिनों से चाइनीज मांझे की चपेट में आने से राह चलते लोग घायल होकर पीबीएम अस्पताल पहुंच रहे हैं। पक्षियों के आहत होने की तो कई घटनाएं सामने आती रही हैं, लेकिन पिछले दिनों राह चलते लोगों को भी पतंगबाजी में चाइनीज मांझे के उपयोग का दंश भुगतना पड़ा। जब किसी के चेहरे, तो किसी के गले पर इतना खतरनाक कट लगा कि कई-कई टांके लगाने पड़े। बहरहाल, प्रशासन ने हालात को देखते हुए सख्ती अपनाने का फैसला किया है।
आखातीज पर बड़े पैमाने पर पतंगबाजी होने के कारण चाइनीज मांझे की बिक्री भी बढ़ जाती है। इसे देखते हुए प्रशासन ने अब सख्ती शुरू कर दी है। जिले में इस मांझे की बिक्री, उपयोग तथा भंडारण पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट एवं कलक्टर नम्रता वृष्णि ने शुक्रवार को आदेश जारी किए। चाइनीज मांझे के उपयोग से लोक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पशु पक्षियों को बचाने तथा विद्युत प्रसारण को बाधा रहित बनाने के लिए यह आदेश जारी किया गया हैं।
क्या है आदेश में

आदेशानुसार जिले में इस प्रकार के मांझे का भण्डारण, विक्रय, परिवहन तथा उपयोग करने पर संबंधित के विरुद्ध सम्यक कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। पक्षियों के विचरण की गतिविधियां मुख्यतः प्रातः 6 बजे से 8 बजे एवं सायं 5 बजे से 7 बजे के मध्य होती हैं। इसके मद्देनजर इस समय पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही लोगों से हेलमेट लगा कर और गले में कपड़ा बांध कर चलने की अपील की जा रही है। लोगों को बाइक के आगे बच्चों को न बैठाने की भी ताकीद की जा रही है।

Home / Bikaner / सुबह-शाम दो-दो घंटे पतंगबाजी पर प्रशासन ने लगाई रोक, चाइनीज मांझे पर भी हुई सख्ती, यह दिए आदेश…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो