scriptबीकानेर के उपनगर गंगाशहर पहुंचा टिड्डी दल | Locust group reached Gangashahar suburb of Bikaner | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर के उपनगर गंगाशहर पहुंचा टिड्डी दल

bikaner city : बीकानेर. पाकिस्तान से आया टिड्डियों का दल शनिवार दोपहर सवा बारह बजे बीकानेर शहर के आसमान पर मंडराता नजर आया।

बीकानेरJul 13, 2019 / 01:18 pm

dinesh kumar swami

Locust group reached Gangashahar suburb of Bikaner

बीकानेर के उपनगर गंगाशहर पहुंचा टिड्डी दल

बीकानेर. पाकिस्तान से आया टिड्डियों का दल शनिवार दोपहर सवा बारह बजे बीकानेर शहर के आसमान पर मंडराता नजर आया। इसके बाद गंगाशहर क्षेत्र में भीनासर के बांठिया भवन में उतरा और हरी दूब को चट कर गया। पितराइ फेक्ट्री के पास गन्दे पानी पर उगे पेड़ो और हरी घास आदि पर 10 मिनट रुकने के बाद हजारों की तादाद में टिड्डियाँ उदरामसरए श्रीरामसर और सुजानदेसर गांव की रोही से होकर आगे निकल गई।
टिड्डी नियंत्रण दल सक्रिय हो गया लेकिन विभाग के कार्मिकों के पहुंचने से पहले टिड्डियाँ आगे निकल गई। आसमान में अचानक किसी गहरी परत के आने से अँधेरा छाने पर लोग अचंभित होकर घरों की छतों पर चढ़े तब टिड्डियों का पता चला।
बीकानेर के श्रीकोलायत में खेतों में खड़ी फसल को चट कर गई टिड्डियां
बीकानेर. श्रीकोलायत. उपखंड क्षेत्र के गांवों के खेतों में टिड्डी दल फसलों को चट कर रही है। वहीं आंधी के चलने से एंटी लोकेस्ट स्प्रे कारगर नहीं हो पा रहा हैं। शुक्रवार को कृषि विभाग के संयुक्त निर्देशक जेसी पुनिया व जयदीप टोकने ने लोकेस्ट विभाग अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ नोखड़ा, गडिय़ाला, हिराई व गिरिराजसर की ढाणियों स्थिति खेतों का निरीक्षण किया। जहां टिड्डी दल ने गुरुवार को खेतों में डेरा डाला था।
गांव के रामेश्वरलाल भूतड़ा ने बताया कि आंधी के चलते स्प्रे कारगर नहीं होने की बात कहकर अधिकारी बैरंग लौट गए। शनिवार सुबह जल्दी प्रभावित में क्षेत्र टिड्डी उन्मूलन के लिए छिड़काव किया जाएगा। टिड्डी दल अक्कासर, मेघासर, कोलासर व चानी गांव की ओर बढ़ रहा है।
पौधों को भी नुकसान

लूणकरनसर. सरहदी क्षेत्र से आई टिड्डी अब यहां मंडी कॉलोनी के इलाके में नजर आने लगी है। लोगों ने बताया कि कॉलोनी क्षेत्र में उगी आक की झाडिय़ोंको टिड्डियों ने चट कर दिया है तथा अब कॉलोनी के घरों में लगे फलदार व सजावटी पौधों को नुकसान पहुंचा रही है।

Home / Bikaner / बीकानेर के उपनगर गंगाशहर पहुंचा टिड्डी दल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो