scriptगणेश चतुर्थी आज : घर-घर होगा गणेश पूजन, यह रहेगा शुभ मुहूर्त | ganesh chaturthi 2017 | Patrika News

गणेश चतुर्थी आज : घर-घर होगा गणेश पूजन, यह रहेगा शुभ मुहूर्त

locationबीकानेरPublished: Aug 25, 2017 08:15:00 am

घरों में गणेश पूजन करने का पहला मुहूर्त सुबह 8.15 से 9.15 तक का है, इसके बाद सुबह 11.15 से दोहपर 2.15 बजे तक श्रेष्ठ मुहूर्त रहेगा।

ganesh chaturthi 2017

गणेश चतुर्थी आज : घर-घर होगा गणेश पूजन

गणेश चतुर्थी का पर्व शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर घर-घर में गणेशजी का पूजन होगा। गणेश मंदिरों में विशेष पूजन-शृंगार किया जाएगा। गणेशजी के मोदक का भोग लगाया जाएगा। कई स्थानों पर मोहत्सव शुरू होंगे। शहर में दाऊजी रोड स्थित आदि गणेश में चल रहे महोत्सव में गुरुवार को हवन सहित कई आयोजन हुए। शुक्रवार को विशेष पूजन होगा। इसके अलावा जूनागढ़ के गणेश मंदिर, नत्थूसर गेट बाहर स्थित बड़ा गणेशजी, इक्कीसिया गणेश मंदिर, उदयरामसर स्थित गणेश धोरा सहित विभिन्न गणेश मंदिरों में विशेष पूजन अनुष्ठान होंगे।
यह रहेगा मुहूर्त
पंचागकर्ता पंडित राजेन्द्र किराड़ू के अनुसार घरों में गणेश पूजन करने का पहला मुहूर्त सुबह 8.15 से 9.15 तक का है, इसके बाद सुबह 11.15 से दोहपर 2.15 बजे तक श्रेष्ठ मुहूर्त रहेगा।
विशेष सजावट
महोत्सव को लेकर गणेश मंदिरों में विशेष सजावट की गई है। नत्थूसर गेट बाहर स्थित गणेशजी का पंतामृत अभिषेक के बाद शृंगार पूजन किया जाएगा। मंदिर में इस बार उस्ता आर्ट कला का नजारा देखने को मिलेगा। कोटगेट के समीप सट्टा बाजार गणेश मन्दिर में पंचामृत से अभिषेक होगा।
501 किलो की बूंदी का महाप्रसाद होगा भक्तों में वितरण

व्यवस्थापक श्याम किराड़ू ने बताया कि रात को भजन संध्या होगी। सट्टा बाजार स्थित गणेश मंदिर ट्रस्ट की ओर से गणेश महोत्सव मनाया जाएगा। ट्रस्टी रामस्वरुप सोनी ने बताया कि दोपहर 12 बजे गणेश का विशेष अभिषेक होगा एवं महाआरती के बाद 501 किलो की बूंदी का महाप्रसाद भक्तों में वितरण होगा |
श्रावणी कर्म अनुष्ठान कल
ऋषि पंचमी के अवसर पर शनिवार को विभिन्न स्थानों पर श्रावणी कर्म होंगे। गायत्री भवन भक्त मंडल की ओर से श्रीकोलायत में श्रावणी कर्म का अनुष्ठान होगा। इसमें पंडित मोतीलाल ओझा परिवार के सान्निध्य में हेमाद्रि संकल्प, प्रायश्चि स्नान, गणेश पूजन इत्यादि कर्म होंगे। भक्त मंडल के सदस्यों ने बताया कि श्रावणी कर्म के लिए 26 अगस्त को बीके स्कूल के समीप से सुबह कोलायत के लिए बसें लगाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो