scriptशाला दर्पण में फीडिंग धीमी, परिणाम में हो सकती है देरी | Feeding may slow in the shala darpan, delay may result in delay | Patrika News

शाला दर्पण में फीडिंग धीमी, परिणाम में हो सकती है देरी

locationबीकानेरPublished: Apr 20, 2019 02:05:54 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

बीकानेर. कक्षा एक से चार में अध्ययनरत प्रदेश के सभी विद्यार्थियों की योगात्मक आकलनों की प्रविष्टि शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन करने में विभाग लेटलतीफी कर रहा है।

Feeding may slow in the shala darpan, delay may result in delay

शाला दर्पण में फीडिंग धीमी, परिणाम में हो सकती है देरी

बीकानेर. कक्षा एक से चार में अध्ययनरत प्रदेश के सभी विद्यार्थियों की योगात्मक आकलनों की प्रविष्टि शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन करने में विभाग लेटलतीफी कर रहा है। इससे विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम समय घोषित नहीं होने की आशंका है।
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने १२ अप्रेल को फीडिंग रिपोर्ट जारी की। इसके अनुसार कक्षा एक से चार के विद्यार्थियों को पिछले साल से तीन चरणों में परीक्षा देनी होती है। इसमें एसए १, एसए २ व एसए ३ (परीक्षा) श्रेणी है। यह परीक्षा तीन-तीन महीनों के अंतराल से होती है। इसका पहला चरण जुलाई से अगस्त, दूसरा चरण अक्टूबर से दिसंबर व तीसरा चरण मार्च से अप्रेल तक हुआ। इसके बाद संस्था प्रधान की ओर से ऑनलाइन प्रविष्टि और ब्लॉक-जिलास्तर से प्रभावी मॉनिटरिंग की जानी थी। राज्य स्तर से जिलेवार प्रगति का आकलन किया जाने पर स्थिति संतोषजनक नहीं पाई गई है।
फिर दिए निर्देश
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद उपायुक्त (द्वितीय) भावना शर्मा ने सभी संबंधित मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को फिर निर्देशि दिया है कि १८ अप्रेल तक एसए १,२,३ की विद्यालयवार फीडिंग पूर्ण कर परिषद कार्यालय को सूचना दी जाए। इस सत्र में कक्षा एक से चार के विद्यार्थियों को एसए प्रविष्टियां पूर्ण करने के बाद ही विद्यालयों की ओर से रिपोर्ट कार्ड का प्रिंटआउट लिया जा सकेगा। ३० अप्रेल को विद्यार्थियों को रिपोर्ट कार्ड वितरित किया जाना है। इसके लिए पूरे प्रदेश में करीब ३९ लाख ३४ हजार २५५ छात्र हैं। इनमें एसए १ में ३४ लाख ८६ हजार ६१८, एसए २ में ३४ लाख २८ हजार ५५९ तथा एसए ३ में ५ लाख १६ हजार ३८१ छात्रों की प्रविष्टियां आई हैं।
जिले का कुल एसए-३ नाम विद्यार्थी की प्रविष्टि
अजमेर १३८००१ २१५२७
अलवर १८६५३५ ११४६०
बांसवाड़ा १८४०५८ १२६१८
बारां ७६४१० ८६८८
बाड़मेर २६९९६४ ७८५३३
भरतपूर १३१८६५ १२३१०
भीलवाड़ा १६६५६४ २३४५७
बीकानेर १३०८०९ १८६२७
बूंदी ७०५३६ ५२२९
चित्तौडगढ़ ९५६८७ १४१८३
चूरू १०४०३२ ११०१८
दौसा ७९६९० ५७७८
धौलपुर १००६६८ १११२५
डूंगरपुर १३६२६० १५६७५
गंगानगर ८८६१२ १४३१०
हनुमानगढ़ ७२१०४ १०३७४
जयपुर १८५८४२ २०८८८
जैसलमेर ६३९४७ १०३१६
जालोर १३६१८२ १३७८२
झालावाड़ ९८७९४ १०३७६
झुंझुंनूं ५९८९७ ८२६७
जोधपुर १९६९८८ २९२०९
करौली ८४१९० ५७०९
कोटा ६६२४४ ५९८४
नागौर १६७४७६ ३२३३४
पाली ११३४७२ १६७३४
प्रतापगढ़ ८४२१० ६६७७
राजसमंद ८९६७४ १०४९५
स.माधोपुर ६८३०२ ३७७१
सीकर ९५३८१ १३२३७
सिरोही ७४८५९ ११५०१
टोंक ६७५४६ ९०९१
उदयपुर २४९४५६ ३३०९८
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो