scriptकिसानों ने प्रदर्शन कर दी चेतावनी | Farmers protest in khajuwala bikaner | Patrika News

किसानों ने प्रदर्शन कर दी चेतावनी

locationबीकानेरPublished: Oct 04, 2019 08:47:38 pm

Submitted by:

Atul Acharya

bikaner- किसानों की सुध ले सरकार, अन्यथा हर्जाना भुगतने को रहे तैयार
 

Farmers protest in khajuwala bikaner

किसानों ने प्रदर्शन कर दी चेतावनी

खाजूवाला. विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने चक 17 केवाईडी की पुली पर धरना प्रदर्शन कर कुछ देर के लिए चक्काजाम भी किया गया तथा मांगे नहीं मानने पर उग्र आन्दोलन की चेतावनी भी दी।मौके पर किसानों समस्या सुनने के लिए राजस्व तहसीलदार विनोद कुमार मौके पर पहुंचे। किसान कृष्ण कुमार ने बताया कि पोंग डैम में अभी 1386 फीट पानी है और सरकार ने जो नहर में सिंचाई पानी का वरीयता क्रम बनाया है। इससे उसके हिस्से की सरसों, चना व गेहूं नहीं पक पाएगी।
क्षेत्र में टिड्डियों व बारिश से खरीफ की फसल खराब हो गई। जल उपयोगिता संगम समिति अध्यक्ष सर्वजीत सिंह ने कहा कि यदि सरकार ने किसानों की सुध नहीं ली तो हर्जाना भुगतना पड़ सकता है। जब तक गिरदावरी नहीं होगी और मुआवजा नही मिलेगा। तब तक किसानों का संघर्ष जारी रहेगा।
किसानों के रोष को देखते हुए तहसीलदार विनोद गोदारा मौके पर पहुंची। पुलिस उपनिरीक्षक शंकरलाल भारी के नेतृत्व में पुलिस जाब्ता भी मौके पर पहुंचा। अधिकारी ने किसानों की समस्याएं सुनी तथा सौंपे ज्ञापन को उच्चाधिकारियों को भेजकर समस्या समाधान का आश्वासन दिया। किसानों ने ज्ञापन में मांग की कि फसल खराबा दर्ज कर मुआवजा व बीमा क्लेम दिलवाया जाए। क्षेत्र के किसानों की डिग्गियों का अनुदान का भुगतान दिलवाया जाए।
डिग्गी और सौर ऊर्जा की गाइडलाइन जारी की जाए। गत वर्ष का बकाया बीमा और अनुदान जल्द किसानों के खातों में डाला जाए। इस मौके पर बनवारी लाल भादू, सर्वजीत सिंह, रमेश ठोलिया, राजेश गोरा, कमलेश बिश्नोई, राजेश सुथार, कृष्ण गिला, जगदीश सिहाग, लखबीर सिंह, राकेश सहोत्रा, सुरेश गेदर, पलाराम, ताराचंद प्रजापत, प्रशांत सिहाग सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो