scriptसरकारी योजना का लाभ लेने में रूचि नहीं दिखा रहे किसान | Farmers are not interested in taking advantage of government scheme | Patrika News

सरकारी योजना का लाभ लेने में रूचि नहीं दिखा रहे किसान

locationबीकानेरPublished: Mar 19, 2019 01:05:30 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

लघु सीमांत किसान को तीन किश्तों में मिलेंगे ६ हजार रुपए
नोखा में 24 हजार में से 7600 किसानों ने कराया पंजीयन
फसल खराबे में भी 6527 काश्तकारों ने नहीं दिए दस्तावेज

Farmers are not interested in taking advantage of government scheme

Farmers are not interested in taking advantage of government scheme

नोखा. किसानों को आर्थिक रूप से संबल करने के लिए सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं तो चलाई जा रही है लेकिन धरातल पर योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार नहीं होने से किसानों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बात करें तो इसमें लघु सीमांत किसान को सालभर में तीन किश्तों में छह हजार रुपए मिलेंगे लेकिन इस योजना को लेकर नोखा क्षेत्र में 24 हजार किसानों में से 7500 किसानों ने ही अभी तक इसमें पंजीयन कराया है। शेष किसान इस योजना में पंजीयन कराने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। वहीं इस योजना में पंजीयन कराने वाले छह किसानों के खाते में पहली किश्त की राशि भी आ चुकी है।
पंजीयन के लिए जरूरी दस्तावेत
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में दो हेक्टेयर तक की जमीन वाले लघु सीमांत किसान पंजीयन करा सकते हैं। इसके लिए किसान को व्यक्तिगत रूप से से ई-मित्र कियोस्क पर जाकर लघु-सीमांत किसान पोर्टल पर आवेदन करना होता है। इसके लिए जमीन के कागजात, बैंक पासबुक, आधार नंबर, मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

31 मार्च के बाद नहीं मिलेगी फसल खराबे की अनुदान राशि

नोखा क्षेत्र में कराए गए फसल खराबे के सर्वे में ६ हजार ५२७ काश्तकार ऐसे हैं, जिन्होंने फसल खराबे की अनुदान राशि लेने के लिए अभी तक दस्तावेज जमा नहीं कराए हैं। तहसीलदार द्वारका प्रसाद शर्मा ने बताया कि जिन काश्तकारों ने ३१ मार्च तक अपने दस्तावेज जमा नहीं कराए। उनको वित्तीय वर्ष समाप्त होने के बाद फसल खराबे की अनुदान राशि नहीं मिलेगी। इसमें शेष रहे किसान तहसील कार्यालय में भी सीधे अपने दस्तावेज जमा करा सकते हैं।
पटवारियों को दिए निर्देश

नोखा तहसील क्षेत्र के सभी पटवारियों को व भू-अभिलेख निरीक्षकों की बैठक लेकर उनको निर्देश दिए गए हैं। वे इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर सौ फीसदी लघु सीमांत काश्तकारों के आवेदन पत्र पोर्टल पर अपलोड कराएं। ग्राम पंचायतों एवं ग्राम विकास अधिकारियों को भी इस संदर्भ में निर्देश दिए हैं।
द्वारका प्रसाद शर्मा, तहसीलदार नोखा।

ट्रेंडिंग वीडियो