script

परिचय पत्र बनवाने में शिक्षकों के छूटे पसीने

locationबीकानेरPublished: Aug 29, 2018 10:35:12 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

जगह चिह्नित करने के बावजूद दूसरी जगह लगाया शिविर

education department

परिचय पत्र बनवाने में शिक्षकों के छूटे पसीने

बीकानेर. जयपुर के अमरूदों के बाग में पांच सितंबर को होने वाले राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में बीकानेर से दो हजार से अधिक शिक्षक शामिल होंगे। इसके लिए माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों के परिचय पत्र भी बनाए गए हैं। अधिकारियों की मनमानी से शिक्षकों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा। विभाग के अधिकारियों ने आदेश निकालकर परिचय-पत्र के लिए शिविर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, सूरसागर में लगाने को कहा था, लेकिन अधिकारी अपनी सुविधा को देखते हुए डीईओ ऑफिस के सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में परिचय-पत्र बनाने लगे गए। बाहर से आए संस्था प्रधान व शिक्षक सूरसागर के स्कूल में परिचय पत्र के लिए अधिकारियों का इंतजार करते रहे। बाद में स्कूल के शिक्षकों ने उन्हें डीईओ जाने के लिए कहा।

रवीन्द्र रंगमंच में कार्यक्रम चार को : माध्यमिक शिक्षा विभाग के एडीईओ सुनील बोड़ा ने बताया कि दो दिन लगे शिविर में माध्यमिक शिक्षा के ९२७ शिक्षकों में ८५० शिक्षकों के परिचय पत्र बन चुके हैं। प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी उमाशंकर किराडू ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा के ११७० में से ११५० शिक्षकों के परिचय पत्र बनाए गए हैं। वंचित शिक्षक अब विशेष परिस्थितियों में ही परिचय पत्र बना सकते हैं। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिसंबर-२०१३ के बाद नियुक्त शिक्षक ही इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। शिक्षक सम्मान समारोह की पूर्व संध्या पर ४ सितंबर को रवीन्द्र रंगमंच में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा।
इनको मिलेगी छूट : दिसंबर-२०१३ के बाद के शिक्षकों में असाध्य रोग से पीडि़त, गर्भवती महिला, दिव्यांग व मेडिकल अवकाश पर चल रहे शिक्षकों को इस कार्यक्रम में जाने से छूट दी जाएगी। राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के कारण जिला व ब्लॉक स्तर पर ५ सितंबर को होने वाले कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। अब ये कार्यक्रम दो अक्टूबर को होंगे। राज्यस्तरीय समारोह में शामिल होने वाले शिक्षकों का यात्रा भत्ता उनके बैंक खाते में जमा करवाया जाएगा। शिक्षक चार सितंबर को खुद के खर्चे पर जयपुर जाएंगे। कार्यक्रम के लिए निदेशालय की ओर से बनाए गए प्रभारी
इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।शिक्षकों को समारोह में फूड पैकेट्स भी दिए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो