script

बीकानेर शहर के एकत्रित होने वाले कचरे से कमाई करेगा नगर निगम

locationबीकानेरPublished: Aug 18, 2019 11:11:41 am

Corporation will earn from the garbage collected in Bikaner city : बीकानेर. शहर से एकत्रित किए जाने वाले कचरे में मिले रिसाइकिल सामान को कबाड़ के रूप में बेचकर निगम राजस्व प्राप्त करेगा। इस कबाड़ सामान को बेचने से निगम को एक हजार रुपए रोज राजस्व के रूप में प्राप्त होंगे।

Corporation will earn from the garbage collected in Bikaner city

बीकानेर शहर के एकत्रित होने वाले कचरे से कमाई करेगा नगर निगम

बीकानेर. शहर से एकत्रित किए जाने वाले कचरे में मिले रिसाइकिल सामान को कबाड़ के रूप में बेचकर निगम राजस्व प्राप्त करेगा। इस कबाड़ सामान को बेचने से निगम को एक हजार रुपए रोज राजस्व के रूप में प्राप्त होंगे।
इसके लिए निगम ने कबाड़ का सामान खरीदने वाले से एमओयू को लगभग तय कर दिया है। कचरे में मिले कबाड़ को बेचने से निगम को हर माह लगभग 25 हजार रुपए का राजस्व प्राप्त होगा। निगम आयुक्त प्रदीप के गवांडे ने बताया कि कचरे में मिले कबाड़ को बेचने की लगभग सभी तैयारी हो गई है। एमओयू तय हो गया है। इसे लेकर शनिवार को भी दिनभर कवायद चली। संभावना है शीघ्र ही यह कार्य शुरू हो जाएगा।
डम्पिंग यार्ड में होगी कचरे की बिक्री
बल्लभ गार्डन क्षेत्र स्थित डम्पिंग यार्ड के कचरे में मिले कबाड़ को बेचा जाएगा। आयुक्त ने बताया कि शहर से एकत्रित कचरे को डम्पिंग यार्ड में डम्प करेगा। कबाड़ खरीदने वाले की ओर से ही रोज डम्पिंग यार्ड में कचरे के साथ मिले रिसाइकिल कबाड़ सामान को अलग किया जाएगा। इसकी एवज में निगम को रोज एक हजार रुपए का राजस्व प्राप्त होगा।
खिलौने, बोतलें और अन्य सामान भी
निगम की ओर से घरों और गली-मोहल्लों से एकत्रित किए जाने वाले कचरे में कई प्रकार के रिसाइकिल सामान भी साथ होते है। इनमें प्लास्टिक के खिलौने, बोतलंे व अन्य प्रकार के सामान, कांच की बोतले, कागज, गत्ता, लोहे के सामान सहित विभिन्न प्रकार की धातुओं से बने नाकारा सामान आदि कचरे के साथ मिले होते है।

ट्रेंडिंग वीडियो