scriptकमेटी गठित, दो सप्ताह में करना होगा अभ्यावेदनों का निस्तारण | Committee will be constituted, in two weeks, disposing of representati | Patrika News

कमेटी गठित, दो सप्ताह में करना होगा अभ्यावेदनों का निस्तारण

locationबीकानेरPublished: Feb 21, 2019 12:31:58 pm

Submitted by:

Nikhil swami

उच्च न्यायालय, जयपुर पीठ ने 6डी समायोजन प्रक्रिया के संबंध में याचिकाकर्ताओं की ओर से प्रस्तुत अभ्यावेदनों का सक्षम स्तर पर निस्तारण दो सप्ताह में करने के निर्देश दिए है। इसके लिए कमेटी का गठन किया गया।

committe

education

बीकानेर. उच्च न्यायालय, जयपुर पीठ ने 6डी समायोजन प्रक्रिया के संबंध में याचिकाकर्ताओं की ओर से प्रस्तुत अभ्यावेदनों का सक्षम स्तर पर निस्तारण दो सप्ताह में करने के निर्देश दिए है। इसके लिए कमेटी का गठन किया गया।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारंभिक को ६डी से संबंधित अभ्यावेदनों का निस्तारण शीघ्र करने के निर्देश दिए हैं।


इसके लिए कमेटी में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को अध्यक्ष, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा को सदस्य सचिव व जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा को सदस्य नियुक्त किया गया है।

साथ ही 6डी की कार्रवाई के संबंध में वरिष्ठता, गलत विषय/श्रेणी में पदस्थापन, पदस्थापन स्थान अथवा अन्य युक्तियुक्त कारण से समायोजित कार्मिकों की परिवेदना के लिए प्राप्त अभ्यावेदनों को नियमानुसार एवं समय-समय पर दिशा-निर्देशों के तहत परीक्षण व निस्तारण की कार्रवाई कर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक विधि, जयपुर/जोधपुर को सूचित करने के बाद अभ्यावेदन निस्तारण आदेश को विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।
कई जिलों से नहीं आई सूची
बीकानेर. प्रदेश के विभिन्न जिलों से आरटीई नॉम्र्स के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत समन्वित किए गए प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की सूची अभी तक निदेशालय में नहीं आई है। जिससे समन्वित विद्यालयों को वापस खुलने की कार्रवाई में देरी हो रही है।
प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने स्कूल शिक्षा के सभी संयुक्त निदेशक को निर्देश दिए हैं कि वे चाही गई सूचनाएं शीघ्र भेजें। हालांकि समन्वित विद्यालयों की समीक्षा के संबंध में शासन उपसचिव व शासन सचिवालय में समीक्षा बैठक होगी। २५ जनवरी को पूरे प्रदेश से वांछित प्रस्ताव निदेशालय को भेजने थे, लेकिन अभी तक सूचना नहीं भिजवाई गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने फिर से सभी संयुक्त निदेशक को पाबंद किया है कि समन्वित विद्यालयों की सूची शीघ्र भिजवाया जाए।
16 डीडी, एक जेडी व 96 डीईओ अगले साल होंगे सेवानिवृत्त
बीकानेर. राजस्थान शिक्षा सेवा के 16 उप निदेशक (डीडी), एक संयुक्त निदेशक (जेडी)व 96 जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) वर्ष 2019-20 में सेवानिवृत्त होंगे। इसके लिए बुधवार को उप शासन सचिव ने आदेश जारी किए। इनमें बीकानेर के दो डीडी व निदेशालय के तीन डीईओ सेवानिवृत्त होंगे। अगले वर्ष इन अधिकारियों के सेवानिवृत्त होने से ये पद खाली होंगे। अब विभाग को इन पदों को भरने के लिए डीपीसी भी करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो