scriptबीकानेर में क्ले, बजरी खनन माफिया सक्रिय, प्रशासन मौन | Clay, gravel mining mafia active in Bikaner, administration silent | Patrika News

बीकानेर में क्ले, बजरी खनन माफिया सक्रिय, प्रशासन मौन

locationबीकानेरPublished: Aug 17, 2019 12:57:03 pm

Submitted by:

Jitendra

Clay, gravel mining mafia active in Bikaner, administration silent : बीकानेर. जिले में हो रहे अवैध खनन पर पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। अवैध खनन की श्किायतें करने के बावजूद आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से अब अधिकारियों की कार्य प्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं।

Clay, gravel mining mafia active in Bikaner, administration silent

बीकानेर में क्ले, बजरी खनन माफिया सक्रिय, प्रशासन मौन

बीकानेर. जिले में हो रहे अवैध खनन पर पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। अवैध खनन की श्किायतें करने के बावजूद आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से अब अधिकारियों की कार्य प्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। जिले में नाल थाना क्षेत्र, श्रीकोलायत, बज्जू तथा खाजूवाला सहित विभिन्न क्षेत्रों से अवैध खनन की शिकायतें मिल रही है।
पुलिस प्रशासन की ढिलाई के चलते अवैध खनन करने वालों के हौंसले बुलंद हैं। पिछले दिनों पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी ने बज्जू थाना क्षेत्र में अवैध खनन का आरोप लगाते हुए वहां के पुलिस प्रशासन पर मिलीभगत का आरोप लगाया था। भाटी ने बज्जू थाना क्षेत्र का घेराव कर वहां हो रहे अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई करने की मांग की थी।
हालांकि अभी तक बज्जू थाना क्षेत्र में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इसी प्रकार श्रीकोलायत थाना क्षेत्र से ओवर लोड बजरी से भरे ट्रक राजमार्गोँ पर चल रहे हैं और पुलिस थानों के आगे से गुजरते हैं। इसके बावजूद पुलिस प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा है।
आइजी और एसपी को सौंपा ज्ञापन
नाल थाना क्षेत्र की खातेदारी जमीन पर बजरी और क्ले का अवैध खनन करने की शिकायत शुक्रवार को करणी नगर पवनपुरी निवासी दिनेश सिंह यादव ने जिला पुलिस अधीक्षक व पुलिस महानिरीक्षक से की है। यादव ने बताया कि उसकी संयुक्त खातेदारी कृषि भूमि पर बिना किसी सहमति के अवैध खनन किया जा रहा है।
यादव ने आरोप लगाया कि इस संबंध में नाल थाना पुलिस को नामजद आरोपियों के खिलाफ शिकायत करने के बावजूद उन्होंने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। बल्कि अवैध खनन करने वाले उसे अब धमकाने लगे हैं। यादव ने बताया कि पुलिस प्रशासन को अवैध खनन के फोटो और वीडियोग्राफी के प्रमाण देने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं करना मिलीभगत को प्रमाणित करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो