बीकानेर के पीबीएम अस्पताल का होगा कायाकल्प : 20 करोड़ रुपए की लागत से बनेगी मेडिसिन विंग

By: Jitendra Goswami

Updated On:
12 Jun 2019, 09:42:20 AM IST

  • पीबीएम अस्पताल: भामाशाह ने दी सहमति, अब सरकार की मंजूरी का इंतजार; नए ओपीडी के पास जगह चिह्नित
    सरकार से अनुमति मिलते ही शुरू होगा निर्माण कार्य।

बीकानेर. संभाग के सबसे बड़े पीबीएम अस्पताल में समय के साथ मरीजों का भार बढ़ा है। मरीजों को यहां प्रदेश की उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा रही है लेकिन मरीजों के भार बढऩे से अस्पताल का विस्तार हुआ है जो मरीजों के लिए दुखदाई हो गया है। इससे मरीजों को इलाज के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। अब मरीजों को सहज व सरल उपचार मुहैया कराने के उद्देश्य से पीबीएम अस्पताल परिसर में मेडिसिन विंग के लिए अलग से नया भवन बनाए जाने की कवायद शुरू हो गई है।

 

नई विंग के भवन के लिए जगह चिन्हित कर ली गई तथा भामाशाह भी तैयार है। अब गेंद सरकार के पाले में है, सरकार से अनुमति मिलते ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

 

प्रशासन ने सरकार को अवगत कराया

 

मेडिसिन विंग के लिए 20 करोड़ का प्रपोजल तैयार किया गया है। श्रीमती सीएम मूंधड़ा मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट के केएल मूंधड़ा ने आर्थिक सहयोग का भरोसा दिलाया है। इसके प्रस्ताव सरकार को भिजवाए गए हैं। साथ ही मूंधड़ा की ओर से लिखे पत्र और उनके सहयोग के बारे में सरकार को अवगत कराया गया है।

 

यहां बनेगा भवन

 

टीबी अस्पताल के पास नया ओपीडी विंग बना हुआ है। इसी के पास आठ मंजिला मेडिसिन विंग बनेंगी। एसपी मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन विभाग की आठ युनिट है। इस लिहाज से हर यूनिट के लिए मेडिसिन विंग में एक मंजिल होगी, जिसमें मरीजों को भर्ती करने की सुविधा होगी। भवन में महिला-पुरुषों के लिए ३०-३० बेड, डॉक्टरों के चेम्बर एवं अन्य कक्षों का निर्माण करवाया जाएगा।

 

वर्तमान में ये है व्यवस्था

 

वर्तमान में मेडिसिन ओपीडी टीबी अस्पताल के पास नए भवन में संचालित हो रही है। मरीजों को मर्दाना अस्पताल के वार्ड डी, ई, एच, आई, जे, के में भर्ती किया जा रहा है। इसके चलते मरीजों को ओपीडी में दिखाने के बाद भर्ती कमुख्य अस्पताल में आकर होना पड़ता है। मेडिसिन विंग के लिए नया भवन बनने से मरीजों को दर-दर की ठोकरे नहीं खानी पड़ेगी। इतना ही नहीं मेडिसिन के चिकित्सक भी आसानी से सुलभ हो सकेंगे। विंग में सामान्य जांच, मरीज भर्ती ओर ओपीडी की सुविधा रहेगी।

 

सरकार को भिजवाया है प्रस्ताव

 

भवन के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है, इसके प्रपोजल तैयार कर सरकार को भिजवा दिए हैं। सरकार की मंजूरी मिलते ही काम शुरू करवा दिया जाएगा। मेडिसिन विंग के निर्माण में २० करोड़ रुपए की लागत आएगी।

डॉ. एचएस कुमार, प्राचार्य एसपी मेडिकल कॉलेज

Updated On:
12 Jun 2019, 09:42:20 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।