scriptचार हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार | bikaner news: Four thousand unemployed will get employment | Patrika News

चार हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

locationबीकानेरPublished: Oct 12, 2019 01:25:51 am

Submitted by:

Hari

bikaner news: तैयारी पूरी, कई प्रतियोगिताएं होंगी, लगेगी प्रदर्शनी

Four thousand unemployed will get employment

Four thousand unemployed will get employment

बीकानेर. नोखा रोड स्थित तोलाराम बाफना अकादमी परिसर में शनिवार से दो दिवसीय कौशल विकास रोजगार मेला लगेगा। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की ओर से इसका आयोजन होगा।
मेले में प्रदेश व देश की विभिन्न क्षेत्रों की 60 से अधिक कम्पनियां 22 क्षेत्रों में 4 हजार से अधिक बेरोजगारों को निजी क्षेत्रों में रोजगार मुहैया करवाएंगी।


राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के नेशनल हैड जयकांत ने बताया कि रोजगार मेले के दौरान काउंसलिंग, बिजनेस प्लाइन व कुंदन जड़ाऊ प्रतियोगिताएं होंगी व कौशल हाथ प्रदर्शनी लगेगी। नियोजकों की ओर से साक्षात्कार लिया जाएगा।

एनएसडीसी के राज्य हैड अब्दुल कलाम ने बताया कि मेले की तैयारियां पूरी हो गई है। मेले में सुबह ९ बजे से शाम 4 बजे तक आशार्थियों का पंजीकरण होगा। अब तक चार हजार से अधिक आशार्थी पंजीकरण करवा चुके हैं। काउंसलिंग के दौरान बेरोजगार आशार्थियों को उनकी शैक्षणिक व तकनीकी योग्यता के आधार पर रोजगार प्राप्त करने की जानकारी दी जाएगी। अकादमी के सीईओ डॉ. पीएस वोहरा एनएसडीसी की टीम के साथ मेले की तैयारियों मेंजुटे रहे।

गुरुजनों का होगा सम्मान
रोजगार मेले के दौरान रविवार को २१ गुरुजनों का सम्मान किया जाएगा। स्थानीय समन्वयक डॉ. चन्द्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि गायन, वादन, योग, कर्मकाण्ड सहित विभिन्न क्षेत्रों के गुरुओं को कौशलाचार्य सम्मान दिया जाएगा।

बिजनेस प्लान प्रतियोगिता होगी
बेरोजगारों को रोजगार के लिए बिजनेस प्लान प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थी रोजगार पैदा करने वाले नए आइडिया देंगे। सर्वश्रेष्ठ तीन आइडिया के प्रतिभागियों को विजेता घोषित किया जाएगा। विजेताओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी व १५ दिवसीय आवासीय स्किल डवलपमेंट का प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा।

नियोजक होंगे शामिल
रोजगार मेले में कृषि, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस, आइटी, लॉजिस्टिक, पावर सेक्टर, सिक्योरिटी, रिटेल, टैक्सटाइल्स सहित कई क्षेत्रों के नियोजक शामिल होंगे।


मिलेगा रोजगार
आशार्थियों की योग्यता व साक्षात्कार के आधार पर ऑर्गेनिक फार्मिंग एक्सपर्ट, मशीन ऑपरेटर, कारपेन्टर, फिटर, टर्नर, स्टाफ नर्स, पिकर, पैकर, मेकअप आर्टिस्ट, कुक, रिसेप्शनिस्ट, सुरक्षा गार्ड, असिस्टेंट वायरमैन सहित कई पदों पर निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध होगा। वहीं अप्रेन्टिशिप योजना के तहत कई इण्डस्ट्रीज में पंजीयन भी किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो