scriptचावल की क्वालिटी घटिया, दूध की जांच लेक्टोमीटर से नहीं | bikaner news | Patrika News

चावल की क्वालिटी घटिया, दूध की जांच लेक्टोमीटर से नहीं

locationबीकानेरPublished: Feb 27, 2019 11:38:58 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

कई स्कूलों में नहीं मिला रेकॉर्ड
 

bikaner news

चावल की क्वालिटी घटिया, दूध की जांच लेक्टोमीटर से नहीं

बीकानेर. राष्ट्रीय पोषाहार सहायता कार्यक्रम (मिड डे मील) के तहत विद्यालयों में दिए जाने वाले पोषाहार एवं खाद्यान्न की वास्तविक स्थिति का आंकलन करने के लिए सघन निरीक्षण मंगलवार से शुरू हुआ। जिला कलक्टर के निर्देश पर १२८ दलों ने पूरे जिले में करीब २५० स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई स्कूलों में पोषाहार में कमियां पाई गई तो कई स्कूलों में रिकॉर्ड ही नहीं मिला। शहर की स्कूलों में मंगलवार को कार्यक्रमानुसार चावल व छोला-दाल भेजी गई जिसकी विभाग के अधिकारियों ने जांच की। अधिकारियों ने बताया कि छोला-दाल तो ठीक है, लेकिन चावल की गुणवत्ता सहीं नहीं है। चावल छोटे-छोटे टुकड़ों में है और स्वादिष्ट भी नहीं है। वहीं कई स्कूलों में निरीक्षण के दौरान दूध की भी जांच की गई।
अधिकारियों को निर्देश थे कि स्कूलों में दूध की जांच लेक्टोमीटर से करनी होगी। लेकिन अधिकतर स्कूलों में बच्चों को दूध देने से पहले न तो लेक्टोमीटर से जांच की गई और स्कूलों में दूध भी फीका ही दिया गया। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की स्कूलों में पोषाहार सहित कई रिकॉर्ड भी नहीं मिले। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की स्कूलों में साफ-सफाई भी नहीं मिली। इसके लिए संस्थाप्रधान को पाबंद कर रिकॉर्ड डीईओ कार्यालय में भेजने तथा साफ-सफाई करने के निर्देश दिए गए है।

विभाग के अधिकारियों को भेजी जाएगी रिपोर्ट
जिला कलक्टर के निर्देशानुसार स्कूलों में पोषाहार का निरीक्षण किया। यहां चावल की गुणवत्ता सही नहीं मिली है। चावल की सही क्वालिटी उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन व विभागीय अधिकारियों को प्रेषित की जाने वाली रिपोर्ट लिखा जाएगा।
सुनील बोड़ा, एडीईओ, माध्यमिक शिक्षा बीकानेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो